VIDEO : Orion Nebula के जरिये नासा के टेलीस्कोप ने दिखाया 3D Travel

वाशिंगटन : नासा अंतरिक्ष टेलीस्कोप से जुटाये गये डेटा का इस्तेमाल कर वैज्ञानिकों ने ओरियन निहारिका (Orion Nebula) की 3डी यात्रा दर्शायी है. वैज्ञानिकों के इस प्रयास से लोग तारा निर्माण करने वाले क्षेत्र का चित्रात्मक विवरण देख सकेंगे. इस नये डिजिटल दृश्य के माध्यम से लोग अब तारों के झुरमुट को बेहद करीब से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 15, 2018 3:45 PM

वाशिंगटन : नासा अंतरिक्ष टेलीस्कोप से जुटाये गये डेटा का इस्तेमाल कर वैज्ञानिकों ने ओरियन निहारिका (Orion Nebula) की 3डी यात्रा दर्शायी है. वैज्ञानिकों के इस प्रयास से लोग तारा निर्माण करने वाले क्षेत्र का चित्रात्मक विवरण देख सकेंगे.

इस नये डिजिटल दृश्य के माध्यम से लोग अब तारों के झुरमुट को बेहद करीब से देखने का अनुभव कर सकते हैं. चित्रों एवं नासा टेलीस्कोप से प्राप्त अन्य डेटा का इस्तेमाल कर अनुसंधानकर्ताओं ने निहारिका की एक विस्तृत बहु तरंगदैर्ध्य वाले दृश्य की रचना की. इस प्रयास से लोग ब्रह्मांड को नये तरीके से अनुभव एवं जान सकेंगे.

तीन मिनट की इस फिल्म में ओरियन निहारिका को दृश्य एवं इंफ्रारेड प्रकाश में देखा जा सकता है, जो लोगों को ब्रह्मांड के बारे में मौलिक सवालों को ढूंढने में मदद कर सकता है.

अमेरिका में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट में विजुअलाइजेशन वैज्ञानिक फ्रैंक समर्स ने बताया, निहारिका का त्रिआयामी चित्रण लोगों में ब्रह्मांड की वास्तविकता की बेहतर समझ पैदा करेगा.

देखें वीडियो –

Next Article

Exit mobile version