छठवां टूरिज्म फेयर-19 : बंगाल में पहले से काफी बढ़ा है पर्यटन व्यवसाय

सिलीगुड़ी : राज्य सरकार ग्रामीण पर्यटन को अधिक महत्व दे रही है. पश्चिम बंगाल में खासकर उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र एवं डुआर्स में ग्रामीण पर्यटन की ओर देशी-विदेशी सैलानियों का रूझान भी काफी बढ़ा है. ये बातें पर्यटन मंत्री गौतम देव ने कही. वह शुक्रवार को माटीगाड़ा स्थित शॉपिंग मॉल सिटी सेंटर में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2019 5:56 AM

सिलीगुड़ी : राज्य सरकार ग्रामीण पर्यटन को अधिक महत्व दे रही है. पश्चिम बंगाल में खासकर उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र एवं डुआर्स में ग्रामीण पर्यटन की ओर देशी-विदेशी सैलानियों का रूझान भी काफी बढ़ा है. ये बातें पर्यटन मंत्री गौतम देव ने कही. वह शुक्रवार को माटीगाड़ा स्थित शॉपिंग मॉल सिटी सेंटर में तीन दिवसीय छठवें टूरिज्म फेयर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

उद्घाटन समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर ग्रामीण पर्यटन पर अधिक जोर दिया जा रहा है. इसके तहत होम स्टे पर्यटन केंद्रों को और अधिक विकसित किये जाने की कवायद रही है. होम स्टे कारोबार से युक्त ग्रामीणों व किसानों को देशी-विदेशी सैलालिनों को हर सुविधा मुहैया कराने व खासतौर पर अंग्रेजी भाषा बोलने के अलावा अन्य हर तरह की सेवा देने के लिए प्रशिक्षित भी किया जायेगा.
साथ ही होम स्टे को और अधिक सुंदर बनाने के लिए पर्यटन मंत्रालय आर्थिक सहयोग भी करेगा. होम स्टे के लिए और रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इससे साफ जाहिर है कि ग्रामीणों व किसानों का भी होम स्टे पर्यटन के कारोबार के प्रति लगाव काफी बढ़ा है.

Next Article

Exit mobile version