अब तक नहीं चढ़ा बाजारों पर दिवाली का रंग

कोलकाता : बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दीपावली में बस कुछ ही दिनों की देर है. दीपावली न केवल एक त्योहार के तौर पर मनाया जाता है, बल्कि व्यापारियों को भी इस दिन का इंतजार रहता है. दीपावली के पूर्व नये सामानों की खरीदारी का चलन है. विशेषकर दीपावली के दिन तो सजावटी लाइटों की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 19, 2019 1:20 AM

कोलकाता : बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दीपावली में बस कुछ ही दिनों की देर है. दीपावली न केवल एक त्योहार के तौर पर मनाया जाता है, बल्कि व्यापारियों को भी इस दिन का इंतजार रहता है.

दीपावली के पूर्व नये सामानों की खरीदारी का चलन है. विशेषकर दीपावली के दिन तो सजावटी लाइटों की खरीदारी तो जोरों पर होती है. हालांकि इस बार हालात अलग दिख रहे हैं. बाजारों में अब तक खरीदारी का खुमार नहीं चढ़ा है. गत वर्ष से तुलना की जाये तो हालात चिंताजनक दिखाई दे रहे हैं. कलकत्ता इलेक्ट्रिक ट्रेडर्स एसोसिएशन इस बात को शिद्दत से महसूस कर रहा है.

एसोसिएशन के पूर्व सचिव अरविंद तिवारी कहते हैं कि गत वर्ष से तुलना करें तो बिक्री करीब 50 फीसदी कम हो गयी है. हालांकि यह स्थिति थोक विक्रेताओं के लिए कम बल्कि खुदरा विक्रेताओं के लिए अधिक गंभीर दिखती है. थोक विक्रेताओं से खुदरा विक्रेता तो सामान खरीद चुके हैं. लेकिन उनकी बिक्री अब नहीं हो रही.
जिस एजरा स्ट्रीट में दीपावली के पूर्व पैर रखने की जगह नहीं होती थी वहां बिक्री नगण्य है. खुदरा विक्रेताओं की चिंता बढ़ रही है. यह सही है कि दीपावली में फिलहाल कुछ दिनों की देर है और उन्हें आशा है कि बिक्री जल्द ही जोर पकड़ेगी, लेकिन अब तक के संकेत सकारात्मक नहीं दिख रहे. उल्लेखनीय है कि यही हालात कमोबेश अन्य बाजारों की भी है. दीपावली के असली रंग के इंतजार में सभी व्यापारी दिख रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version