मिरिक महकमा के कई गांवों में भू-स्खलन, कोई हताहत नहीं

मिरिक : लगारा हो रहे बारिश से मिरिक महकमा के कई स्थानों पर शुक्रवार को भी भूस्खलन की घटना हुई है. महकमा के थर्बु, निगाले, ओकेटी, सियोक, गोपालधारा समेत सौरेनी समष्टि के कई गावों में बरसात के कारण आवागमन प्रभावित होने के साथ भूस्खलन की घटनाएं भी हुई है. प्रत्येक गांव का नाला-झोड़ा व प्राकृतिक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 13, 2019 12:57 AM
मिरिक : लगारा हो रहे बारिश से मिरिक महकमा के कई स्थानों पर शुक्रवार को भी भूस्खलन की घटना हुई है. महकमा के थर्बु, निगाले, ओकेटी, सियोक, गोपालधारा समेत सौरेनी समष्टि के कई गावों में बरसात के कारण आवागमन प्रभावित होने के साथ भूस्खलन की घटनाएं भी हुई है. प्रत्येक गांव का नाला-झोड़ा व प्राकृतिक जल श्रोत में पानी भर गया है.
पानी जमाव के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन की सूचनाएं मिली है. मिरिक खंड विकास विभाग के प्राकृतिक आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में सतर्कता बरतने को कहा गया है. नदी या नाले के नजदीक रहने वाले वासियों को बारिश के दौरान सुरक्षित स्थान पर जाने की हिदायत दी गयी है. प्राकृतिक आपदा के दौरान विभाग तत्काल सेवा पहुंचाने के लिये पूरी तरह तैयार है.
मिली जानकारी के अनुसार लगातार बारिश की वजह से इलाके का जनजीवन पूरी तरह प्रवाहित हो गया है. सुके पोखरी प्रखंड अंतर्गत पोख्रेबुंग ग्राम पंचायत-तीन नागरी फार्म में सुबह भूस्खलन हो गया. जिसके कारण मुख्य सडक मार्ग पूरी तरह प्रभावित हो गया है. जानकारी के मुताबिक नागरी पोख्रेबुंग, मंगरजोंग, धजे आदि क्षेत्रों में जगह-जगह भूस्खलन भी हुआ है. भूस्खलन से कृषि योग्य जमीनों को भी नुकसान पहुंचा है.
स्थानीय लोगों ने बताया कि 2007-08 में जीटीए द्वारा निर्मित सड़क ध्वस्त हो गया है, जिसके बाद यातायात का दूसरा विकल्प नहीं होने से लोग परेशान हैं. सौरेनी समष्टि के विभिन्न गांवों में भी भूस्खलन की घटना हुई है. स्थानीय गोजमुमो नेताओं ने भी इलाके का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. सुबह थर्बू चार नम्बर के कल्याण शर्मा के घर के नजदीक आंगन में अचानक भूस्खलन होने से अफरा-तफरी मच गई. हालांकि इसमें किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ.

Next Article

Exit mobile version