तीस्ता के कटाव से पीड़ित ले रहे बांध पर शरण, डांगापाड़ा के 100 परिवार बेघर

मालबाजार : बरसात समाप्त हो गयी है, लेकिन डुआर्स क्षेत्र में तीस्ता नदी का कटाव बदस्तूर जारी है. खासतौर पर माल ब्लॉक अंतर्गत चेंगमारी ग्राम पंचायत के डांगापाड़ा इलाके में कटाव से बेघर लोगों ने बांध पर शरण ले रखी है. इस तरह करीब 100 परिवार कटाव के चलते बेघर हैं. स्थानीय लोगों के अनुसार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 5, 2018 5:58 AM
मालबाजार : बरसात समाप्त हो गयी है, लेकिन डुआर्स क्षेत्र में तीस्ता नदी का कटाव बदस्तूर जारी है. खासतौर पर माल ब्लॉक अंतर्गत चेंगमारी ग्राम पंचायत के डांगापाड़ा इलाके में कटाव से बेघर लोगों ने बांध पर शरण ले रखी है. इस तरह करीब 100 परिवार कटाव के चलते बेघर हैं. स्थानीय लोगों के अनुसार इलाके के 90 फीसदी लोग खेती पर निर्भर हैं.
यहां से उत्पादित अनाज दूसरे जिलों को भी भेजे जाते हैं. हालांकि तीस्ता के कटाव के चलते खेतीहर जमीन नष्ट हो रही है. उन्होंने बताया कि पिछले दो साल में इलाके की कई सौ बीघा कृषि जमीन तीस्ता में समाहित हो गई है. पिछले साल भी बरसात में शुरु हुआ कटाव दुर्गा पूजा के पहले तक चलता रहा.
स्थानीय निवासी स्वाधीन दास, श्यामल दास और चित्रमोहन दास ने बताया कि आने वाले समय में अगर प्रशासन ने जल्द से जल्द अस्थायी और गाइड बांध नहीं बनवाये तो मुख्य बांध के क्षतिग्रस्त होने की आशंका रहेगी. अगर ऐसा होता है तो यह इलाका जलमग्न हो जायेगा. इस बारे में माल ब्लॉक के बीडीओ विमान चन्द्र दास ने बताया कि वह समस्या की जानकारी लेकर जरुरी कदम उठायेंगे.

Next Article

Exit mobile version