भारी बारिश से कई जगहों पर भू-स्खलन

कालिम्पोंग : सोमवार देर शाम से रविवार तड़के सुबह तक हुये तेज बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग 10 एवं 31 में जगहों पर भूस्खलन की सूचना मिली है. कालिम्पोंग जिला अंतर्गत मोंगपोंग थाना क्षेत्र के बागपुल के नजदीक भूस्खलन से राजमार्ग का चार सौ मीटर सड़क प्रभावित हो गया. पिछले कई दिनों से पहाड़ पर लगातार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 14, 2018 3:54 AM
कालिम्पोंग : सोमवार देर शाम से रविवार तड़के सुबह तक हुये तेज बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग 10 एवं 31 में जगहों पर भूस्खलन की सूचना मिली है. कालिम्पोंग जिला अंतर्गत मोंगपोंग थाना क्षेत्र के बागपुल के नजदीक भूस्खलन से राजमार्ग का चार सौ मीटर सड़क प्रभावित हो गया. पिछले कई दिनों से पहाड़ पर लगातार भूस्खलन हो रहा है. क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी की ओर से पत्थर को जाली से बांधकर दीवार बनाया जा रहा था, परंतु दीवार भूस्खलन के कारण धारासायी हो गया. इससे राजमार्ग 31 प्रभावित हो गया.
पीडब्ल्यूडी सिलीगुड़ी के अभियंता अजय सिंह ने बताया कि यह सड़क हमेशा सिकिंग एरिया में पड़ता है. प्रत्येक वर्ष इस क्षेत्र में सड़कें दबती आ रही है. सुबह उक्त छेत्र के पहाड़ों के ऊपर से पेड़ गिरने के कारण आवागमन प्रभावित हो गया. वहीं रास्ता भी दबने के कारण सुबह को बड़ी गाड़ियों का परिचालन रोक दिया गया था. बाद में मिट्टी एवं पत्थर डालकर सड़क को सुचारु किया गया. इसके साथ ही इस वर्ष बारिश आते ही नासूर बन चुके राष्ट्रीय राजमार्ग 10 के 29 माइल एवं सेतिझोड़ा इलाके में पहाड़ो से आये भूस्खलन के मलवे के कारण राजमार्ग जाम हो गया.
29 माइल एवं सेतिझोड़ा के अलावा हनुमान झोड़ा, सेवक के बीच कई जगहों पर भूस्खलन हुआ. 29 माइल में सुबह से पीडब्लूडी राजमार्ग डिवीज़न के मशीनों के द्वारा सफाई अभियान चलाकर राजमार्ग को पहले वनवे चालू किया गया. बाद में राजमार्ग पर आवागमन सुचारू हो गया. वहीं सेतिझोड़ा में भी पहाड़ों से आये पत्थर एवं मिट्टी को साफ़कर राजमार्ग सुचारु किया गया. कालिम्पोंग में रविवार की शाम सात बजे से तड़के सुबह तक करीब 105 मिमी बारिश दर्ज किया गया था, जिसके कारण राजमार्ग में भूस्खलन हो गया.

Next Article

Exit mobile version