भूकंप से थर्राया पूर्वोत्तर भारत

सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल में लगे झटके आतंकित लोग डर के मारे घरों से भागे अस्पतालों के मरीजों में भी मची भगदड़ सिलीगुड़ी / कूचबिहार : शनिवार की सुबह भूकंप से पूरा पूर्वोत्तर भारत थर्रा उठा. साथ ही सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये. झटके इतने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2018 4:01 AM

सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल में लगे झटके

आतंकित लोग डर के मारे घरों से भागे
अस्पतालों के मरीजों में भी मची भगदड़
सिलीगुड़ी / कूचबिहार : शनिवार की सुबह भूकंप से पूरा पूर्वोत्तर भारत थर्रा उठा. साथ ही सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये. झटके इतने जोरदार थे कि अधिकांश लोग सुबह करीब 6.45 बजे नींद में ही पलंग छोड़कर बाहर भागे. आतंकित लोग घरों से बाहर खुले में निकल गये, इस दौरान कई घरों के बाहर महिलाएं कांसे के बर्तन का आवाज एवं उल्लू ध्वनि भी करती सुनायी दीं. वहीं, भूकंप को लेकर अस्पतालों व नर्सिंग होम में मरीजों के बीच भगदड़ मचने की भी खबर है. हालांकि खबर लिखे जाने तक कहीं से भी जान-माल के नुकसान की पुष्टि नहीं हुई है.
दूसरी ओर विशेषज्ञों की मानें तो भूकंप का केंद्र बिंदु असम का कोकराझार जिला था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 रही. भूकंप के झटके पांच से सात सेकेंड तक महसूस किये गये. इन झटकों को असम से सटे राज्यों में अधिक महसूस किया गया. असम से सटे उत्तर बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग, कालिम्पोंग जिले में भूकंप के झटके जोरदार थे. वहीं, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर व मालदा जिले में आंशिक रूप से झटका महसूस हुआ. यहां उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों के दौरान सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाकों में भूकंप के काफी झटके लगते रहे हैं. भूकंप से जानमाल की भी काफी हानि हुई है. इसी कारण जरा सा झटका लगते ही लोग घबरा कर घरों से बाहर भाग आते हैं.
5.2 रही रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता

Next Article

Exit mobile version