2018 में सियालदह से साल्टलेक तक चलेगी मेट्रो

कोलकाता : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में घोषणा की कि इस्ट वेस्ट सहित कोलकाता मेट्रो का और 100 किलोमीटर विस्तार की योजना है. उन्होंने कहा कि इस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का और दो किलोमीटर विस्तार होगा. इस्ट-वेस्ट मेट्रो का पहला चरण 2018 में पूरा हो जायेगा. साॉल्टलेक सेक्टर पांच से सियालदह तक दो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 25, 2016 7:21 PM

कोलकाता : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में घोषणा की कि इस्ट वेस्ट सहित कोलकाता मेट्रो का और 100 किलोमीटर विस्तार की योजना है. उन्होंने कहा कि इस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का और दो किलोमीटर विस्तार होगा. इस्ट-वेस्ट मेट्रो का पहला चरण 2018 में पूरा हो जायेगा. साॉल्टलेक सेक्टर पांच से सियालदह तक दो वर्ष के अंदर मेट्रो सेवा शुरू हो जायेगी. दूसरी ओर, रेल मंत्री ने खड़गपुर से दो नये डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर्स (डीएफसी) खड़गपुर और मुंबई के बीच तथा खड़गपुर और विजयावाड़ा के बीच 2019 तक शुरू करने की घोषणा की.

रेल बजट 2016-17 में पश्चिम बंगाल की यह सबसे बड़ी उपलब्धि है. मालवाही ट्रैफिक राजस्व वृद्धि की दृष्टि से चार नये डीएफसी में यह दो महत्वपूर्ण होगी. इससे मालवाही ट्रैफिक बढ़ेगी. विशेष रूप से पूर्वी क्षेत्र से स्टील, सीमेंट तथा बिजली के क्षेत्र में कच्चे माल की सप्लाई में इजाफा होगा.
रेल मंत्री की इस घोषणा से खड़गपुर मालवाही रेल केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण रूप से उभरेगा, जो राज्य के विकास में बहुत ही सहायक होगा. रेल अधिकारी के अनुसार इसका मुख्यालय कोलकाता होना चाहिए, क्योंकि दक्षिण पूर्वी रेलवे के अधीन ही खड़गपुर आता है तथा दक्षिण पूर्वी रेलवे का मुख्यालय कोलकाता है. खड़गपुर-विजयावाड़ा सेक्शन की लंबाई 110 किलोमीटर तथा खड़गपुर-मुंबई सेक्शन की लंबाई लगभग 2300 किलोमीटर होने की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version