बेरोजगारों के लिए अब मोबाइल ऐप

कोलकाता : बेरोजगारों को नौकरी के अवसरों की जानकारी देने के लिए राज्य सरकार एक नया मोबाइल ऐप ला रही है. इसके जरिये राज्य के अलावा देश-विदेश में नौकरी की जानकारी मिल सकेगी. इस ऐप के जरिये कंपनियों को भी योग्य उम्मीदवार चुनने में मदद मिलेगी. ऐप के अलावा राज्य सरकार के इम्प्लॉयमेंट पोर्टल को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 24, 2019 2:15 AM

कोलकाता : बेरोजगारों को नौकरी के अवसरों की जानकारी देने के लिए राज्य सरकार एक नया मोबाइल ऐप ला रही है. इसके जरिये राज्य के अलावा देश-विदेश में नौकरी की जानकारी मिल सकेगी. इस ऐप के जरिये कंपनियों को भी योग्य उम्मीदवार चुनने में मदद मिलेगी. ऐप के अलावा राज्य सरकार के इम्प्लॉयमेंट पोर्टल को भी आधुनिक बनाया जा रहा है.

कुछ वर्ष पहले ही इन पोर्टलों को चालू किया गया था. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया था. समय के साथ चलते हुए इन पोर्टलों के स्वरूप को भी अब बदला जायेगा. युवाश्री परियोजना तथा वेस्ट बंगाल सोसाइटी फॉर स्किल डेवेलप्मेंट के अधीन उम्मीदवारों की जो सूची है उसे भी श्रम विभाग के इम्प्लॉयमेंट पोर्टल में शमिल किया जायेगा. इस पोर्टल को और भी उपयोगी बनाने के लिए ऐप राज्य सरकार ने मोबाइल ऐप लाने का फैसला किया है.

एंड्रॉयड तथा आइओएस, दोनों ही वर्जन में इस ऐप को लाया जायेगा. राज्य के श्रम विभाग ने इसे बनाने का ठेका वेबेल को दिया है. नये पोर्टल में करीब 50 लाख उम्मीदवारों के नामों के अलावा बड़ी तादाद में कंपनियों का डेटा भी रहेगा. नौकरी के उम्मीदवारों का बायोडेटा, उनकी तस्वीर आदि इसमें रहेगी. जरूरत होने पर ऐप के जरिये उम्मीदवार नौकरियों का सर्च भी कर सकते हैं. ऐप के जरिये उन्हें जॉब अलर्ट भी मिलेगा. नौकरी का मौका होने पर उन्हें मेल अथवा एसएमएस के जरिये इसकी सूचना मिलेगी.

पोर्टल में इ-मॉक टेस्ट, वर्चुअल कैरियर कॉर्नर, वोकेशनल प्रशिक्षण आदि भी रहेगा. ऑनलाइन ग्रीवांस सेल भी रहेगा जहां किसी किस्म की शिकायत को दर्ज कराया जा सकेगा. ऐप में प्रशिक्षित व गैर प्रशिक्षित श्रमिकों की सूची भी रहेगी. इलेक्ट्रिशियन से लेकर प्लंबर, टीवी-एसी-रेफ्रीजेरेटर मेनटेनेंस के लिए मिस्त्री की जानकारी, शेफ, आया आदि की जानकारी भी रहेगी.ऑनलाइन आवेदन व पेमेंट का ऑप्शन भी इसमें रहेगा.

Next Article

Exit mobile version