ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 क्रिकेट विश्व कप के मद्देनजर भारतीय पर्यटकों को लुभाया

– अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होगा महिला-पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप कोलकाता : वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आठ मार्च तक महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप तथा 18 अक्तूबर से 15 नवंबर तक पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जायेगा. विश्व कप के मैच ऑस्ट्रेलिया के आठ शहरों में खेले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 24, 2019 6:51 PM

– अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होगा महिला-पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप

कोलकाता : वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आठ मार्च तक महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप तथा 18 अक्तूबर से 15 नवंबर तक पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जायेगा. विश्व कप के मैच ऑस्ट्रेलिया के आठ शहरों में खेले जायेंगे तथा पुरुष और महिला विश्वकप का फाइनल विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम मेलबार्न क्रिकेट मैदान में होगा. ऑस्ट्रेलिया में दो विश्व कप के आयोजन के मद्देनजर बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों के ऑस्ट्रेलिया जाने की संभावना है.

ऑस्ट्रेलिया पर्यटन के भारत एवं खाड़ी देशों के कंट्री मैनेजर निशांत काशीकर ने यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री व सेनेटर सिमन ब्रिमिंघम ने आइसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप के दौरान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 5 मिलियन ऑस्ट्रेलियायी डॉलर का अनुदान दिया है. इसका उद्देश्य पुरुष और महिला क्रिकेट टूर्नामेंट को बढ़ावा देना है तथा ऑस्ट्रेलिया में भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करना है.

उन्होंने कहा कि जून 2019 तक भारत से 372,100 पर्यटक ऑस्ट्रेलिया गये हैं तथा पूर्व वर्ष की तुलना में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है, जबकि पश्चिम बंगाल से मार्च, 2019 तक 11,000 पर्यटक ऑस्ट्रलिया गये हैं. पूर्व वर्ष की तुलना में पश्चिम बंगाल से जाने वाले पर्यटकों की संख्या में सात फीसदी का इजाफा हुआ है. भारतीय पर्यटकों ने ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान 211 करोड़ रुपये खर्च किये हैं.

उन्होंने कहा कि पूरे देश से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले पर्यटकों में पश्चिम बंगाल के पर्यटकों का प्रतिशत तीन फीसदी है तथा यह टॉप टेन राज्यों में से एक है. टी-20 विश्व कप के दौरान उम्मीद है कि भारत से जाने वाले पर्यटकों की संख्या में और भी इजाफा होगा. इस बाबत प्रयास भी किये जा रहे हैं. लोगों में जागरूकता पैदा की जा रही है.

उन्होंने कहा कि जब तक इस बाबत तैयारियां शुरू हुई हैं. अभी तक 2000 लोगों ने मैच के लिए टिकट की बुकिंग करवा ली है. आज ही बंगाल के एक परिवार के चार सदस्यों ने 29 दिनों की बुकिंग करवायी है. वे विश्व कप के दौरान सभी मैच देखेंगे. इसी से पता चलता है कि दर्शकों में क्रिकेट मैच को लेकर कितना उत्साह है.

Next Article

Exit mobile version