अब कोलकाता के विद्यार्थियों को भी सबुज साथी योजना का लाभ

अभी तक जिलों में विद्यार्थियों को मिलती है साइकिल दार्जिलिंग में मिलता है रेन कोट कोलकाता : ‘सबुज साथी’ योजना का लाभ कोलकाता के विद्यार्थियों को भी मिलेगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. अभी यह योजना जिलों में चल रही है. इस योजना के तहत विद्यार्थियों को साइकिल दी जाती है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 12, 2019 1:55 AM

अभी तक जिलों में विद्यार्थियों को मिलती है साइकिल

दार्जिलिंग में मिलता है रेन कोट
कोलकाता : ‘सबुज साथी’ योजना का लाभ कोलकाता के विद्यार्थियों को भी मिलेगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. अभी यह योजना जिलों में चल रही है. इस योजना के तहत विद्यार्थियों को साइकिल दी जाती है. दार्जिलिंग के विद्यार्थियों को साइकिल की जगह रेन कोट दिये जाते हैं.
सुश्री बनर्जी ने नजरूल मंच में बेलतला गर्ल्स स्कूल के शतवार्षिकी कार्यक्रम में कहा कि कोलकाता की सड़कों पर साइकिल नहीं चलती है. इसलिए यहां के विद्यार्थियों को साइकिल की जगह कुछ अन्य सामान देने पर विचार किया जा रहा है. सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार कोलकाता महानगर के बच्चों को साइकिल के बदले बैग, छाता, रेनकोट आदि देने पर विचार कर रही है.
बच्चों को दी जाये नैतिक शिक्षा: मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों के पाठ्यक्रम में कंप्यूटर साइंस जैसे विषय शामिल हैं, लेकिन मौजूदा दौर में बच्चों को नैतिक मूल्यों, मानवता, सच्चाई, स्वच्छता आदि की शिक्षा भी दी जानी चाहिए, ताकि उनमें एक दृष्टिकोण और मिशन की भावना विकसित हो सके. कोशिश होनी चाहिए कि नकारात्मक सोच की जगह बच्चों में सकारात्मक सोच बढ़े.
सुश्री बनर्जी ने कहा कि बच्चों को अलग-अलग भाषा की जानकारी भी होनी चाहिए. बच्चे अन्य भाषाएं भी सीखें, लेकिन बांग्ला की उपेक्षा नहीं करें. उन्होंने कहा कि बेलतला गर्ल्स स्कूल में एक सेक्शन अंग्रेजी माध्यम का भी खुलेगा. स्कूल के विकास के लिए 1.25 करोड़ रुपये का अनुदान देते हुए उन्होंने प्रस्ताव दिया कि यदि स्कूल को जगह की जरूरत होगी, तो राजारहाट में राज्य सरकार जमीन देने के लिए तैयार है.

Next Article

Exit mobile version