दस सांसदों के टिकट कटे, 41% महिला प्रत्याशी

कोलकाता : लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को राज्य में लोकसभा की सभी 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 10 मौजूदा सांसदों का नाम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 13, 2019 12:56 AM

कोलकाता : लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को राज्य में लोकसभा की सभी 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 10 मौजूदा सांसदों का नाम काट दिया. बनर्जी ने कहा कि सूची में पार्टी के जिन सांसदों के नाम नहीं हैं, उन्हें पार्टी के काम में लगाया जायेगा. सूची में 41 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं हैं.

पूर्व अभिनेत्री और बांकुड़ा से सांसद मुनमुन सेन इस बार आसनसोल से चुनाव लड़ेंगी. पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी बैरकपुर से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे. रायगंज से कन्हैयालाल अग्रवाल टीएमसी के उम्मीदवार होंगे. मालदा उत्तर से कांग्रेस की पूर्व सांसद मौसम नूर चुनाव लड़ेंगी, जबकि महुआ मित्रा कृष्णनगर और ममता बाला ठाकुर बनगांव से चुनाव मैदान में होंगी. इसके अलावा अलीपुरद्वार से दशरथ तिरके, बालुरघाट से अर्पिता घोषाल, रानाघाट से रूपाली बिश्वास चुनाव मैदान में होंगे.

उधर, तृणमूल कांग्रेस की ओर से जारी लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची में कई वर्तमान सांसदों के नाम नहीं हैं. उनमें सुब्रत बख्शी, सुगत बसु, संध्या राय, उमा सोरेन, इदरीश अली, तापस पाल, तापस मंडल, पार्थ प्रतीम राय, अनुपम हाजरा व सौमित्र खां शामिल हैं. अनुपम हाजरा व सौमित्र खां को पहले ही पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था, जबकि सुब्रत बख्शी, संध्या राय और उमा सोरेन ने पार्टी संगठन का काम करने की इच्छा जताते हुए चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. वहीं प्रो. सुगत बसु को हार्वर्ड विश्वविद्यालय से चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिली. बशीरहाट के सांसद इदरीश अली चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन ममता बनर्जी ने उनको उलबेड़िया विधानसभा के लिए होनेवाले उप चुनाव में मैदान में उतारने का निर्णय किया है.

Next Article

Exit mobile version