कोलकाता : मेट्रो दुर्घटना की रिपोर्ट नहीं आयी, पर पुनरावृत्ति हुई तीन बार, एक माह में चार बार यात्री हुए हैरान परेशान

श्रीकांत शर्मा, कोलकाता : 27 दिसंबर, 2018 को मैदान मेट्रो स्टेशन पर एसी मेट्रो ट्रेन में हुई दुर्घटना को आज एक माह तीन दिन बीत गये लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है लेकिन घटना की पुनरावृत्ति मेट्रो में बाद के बाद एक लगातार होती जा रही है. बार-बार हो रही इस प्रकार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 1, 2019 2:31 AM

श्रीकांत शर्मा, कोलकाता : 27 दिसंबर, 2018 को मैदान मेट्रो स्टेशन पर एसी मेट्रो ट्रेन में हुई दुर्घटना को आज एक माह तीन दिन बीत गये लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है लेकिन घटना की पुनरावृत्ति मेट्रो में बाद के बाद एक लगातार होती जा रही है.

बार-बार हो रही इस प्रकार की गंभीर दुर्घटनाओं के बाद भी मेट्रो रेलवे प्रशासन की कुंभकर्णी निद्रा क्यों नहीं टूट रही, यह हैरान करनेवाला है. पिछले 27 दिसंबर को मैदान स्टेशन पर एक एसी मेट्रो ट्रेन में हुआ भयंकर हादसा कोलकातावासियों के जेहन में ताजा ही है कि एक के बाद एक दुर्घटनाओं का सिलसिला जारी है.

मेट्रो से रोजना यात्रा करनेवाले यात्रियों का तो यह कहना है कि मेट्रो कोलकाता की लाइफ लाइन है, लेकिन बार-बार हो रही दुर्घटनाओं से प्रशासन की लापरवाही सामने आ रही है.

शोभाबाजार में रहनेवाली साधना बनर्जी ने बताया कि कि वह रोज मेट्रो का सफर करती हैं, लेकिन अब मेट्रो में जाने से डर लगता है कि कहीं दुर्घटना ना हो जाये. हालांकि कम किराया और जल्द पहुंचने के लिए मेट्रो से बेहतर कुछ नहीं. 27 दिसंबर, 2018 को उस वक्त एसी मेट्रो ट्रेन की बोगियों में आग लगने व धुंआ भरने से यात्रियों हड़कंप मच गया था.
हालांकि सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया था. शीशा तोड़कर ट्रेन से कूदनेवाले कुछ यात्रियों को चोट लगी थी. करीब 11 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था. घटना की गंभीरता को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इसकी जांच नागर विमानन मंत्रालय के तहत पड़नेवाले रेल संरक्षा आयोग और पूर्वी परिमंडल के रेल संरक्षा आयुक्त से करवाने की घोषणा की थी.
जांच शुरू भी हुई, सीआरएस-पूर्वी परिमंडलन ने मैदान मेट्रो स्टेशन का दौरा किया और साक्ष्य एकत्रित किया. सीआरएस ने घटना से जुड़े कई मेट्रो अधिकारियों और यात्रियों का बयान भी दर्ज कराया, लेकिन अब तक रिपोर्ट का कोई अता-पता नहीं है. लेकिन इस बीच लगातार घटनाएं घट रही हैं.
एक माह में मेट्रो में हुई घटनाएं
  • 27 दिसंबर, 2018 को मैदान स्टेशन पर इसी तरह की हुई थी घटना
  • 1 जनवरी को रवींद्र सदन मेट्रो स्टेशन के थर्ड लाइन पर निकली चिंगारी
  • 2 जनवरी को कवि नजरुल स्टेशन पर एक एसी मेट्रो ट्रेन का दरवाजा हुआ जाम, यात्री हुए परेशान
  • 2 जनवरी को दमदम मेट्रो स्टेशन पर युवक मेट्रो के सामने कूदा

Next Article

Exit mobile version