कोलकाता : ममता को महाकुंभ का आमंत्रण देने आये योगी के मंत्री

कोलकाता : मकर संक्रांति से आयोजित होने वाले कुंभ मेले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी के अलावा विभिन्न धर्म गुरुओं और समाज के विशिष्ट लोगों को आमंत्रण देने उत्तर प्रदेश के प्राणी संपदा विकास मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल कोलकाता आये. हालांकि राज्यपाल ने उनका आमंत्रण तो स्वीकार किया, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 5, 2019 6:23 AM
कोलकाता : मकर संक्रांति से आयोजित होने वाले कुंभ मेले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी के अलावा विभिन्न धर्म गुरुओं और समाज के विशिष्ट लोगों को आमंत्रण देने उत्तर प्रदेश के प्राणी संपदा विकास मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल कोलकाता आये.
हालांकि राज्यपाल ने उनका आमंत्रण तो स्वीकार किया, लेकिन ममता बनर्जी और उनके कार्यालय से आमंत्रण स्वीकार करने या नहीं करने का कोई संदेश अभी तक उनको नहीं मिला है, लिहाजा वह शनिवार तक उनका इंतजार करेंगे. अगर जवाब नहीं मिला तो कोलकाता स्थित उत्तर प्रदेश सरकार के कमिश्नर के हाथों ममता बनर्जी का आमंत्रण पत्र देकर उसे वह ममता बनर्जी के पास पहुंचाने का निर्देश देंगे.
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का आमंत्रण वह राज्य के मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी सौरभ गांगुली, राष्ट्रीय व अतंरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने वाले फुटबाल व अन्य खेलों के खिलाड़ियों को भी देंगे. इसके अलावा देश के प्रतिष्ठित साहित्यकार पद्मश्री डॉ कृष्ण बिहारी मिश्र को भी मेले में आमंत्रित करेंगे.
उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन में कोई कमी नहीं रखी जा रही है. सारी व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानको के अनुरूप की गयी है. प्रधानमंत्री की पहल पर इस मेले को युनेस्को ने अंतरराष्ट्रीय धरोहर में शामिल किया है.
लिहाजा इसकी मर्यादा और बढ़ गयी है. इसको देखते हुए विश्व के 71 देशों का सीधा जुड़ाव इस मेले से हो गया है. उनका झंडा भी यहां लहरायेगा.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री गंगासागर मेले को लगातार राष्ट्रीय मेला का दर्जा देने व तीर्थयात्रियों के लिए गंगासागर में पुल बनाने की मांग के सवाल में उन्होंने कहा कि अगर वह मुकम्मल प्रस्ताव भेजती हैं तो केंद्र सरकार उस पर जरूर गौर करेगी.
कपिल मुनि आश्रम के महंत ज्ञान दास द्वारा ममता को प्रधानमंत्री बनने और उनके हाथों भव्य मंदिर का निर्माण करने संबंधी आर्शिवाद के सवाल पर बघेल ने कहा कि अगर ऐसा है तो वह खुलकर वह एलान करें कि वह भी भव्य राम मंदिर का निर्माण करवाने के पक्ष में हैं.
हम उनका स्वागत करेंगे. मॉब लिंचिंग के सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में गौ वंश की हत्या पर प्रतिबंध है. भाजपा नर व गौ की हत्या के खिलाफ है.
रहा सवाल गौ हत्या पर आक्रोशित लोगों द्वारा हत्या करने का तो यह एक उकसाने वाली प्रक्रिया है, क्योंकि जब आप को पता है कि गौ माता से लोगों की आस्था जुड़ी है तो आप इस तरह का काम करते क्यों हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार नर और गौ हत्या के मामले में गंभीरता से कानून के तहत कार्रवाई करती है, क्योंकि जब कानून बना है तो आप का यह फर्ज बनता है कि आप कानून उसका पालन करें.
जब उनसे पूछा गया कि उत्तर प्रदेश सरकार की छवि हिंदुवादी सरकार की बनती जा रही है तो उन्होंने कहा कि यह भ्रामक है, हमलोग किसानों के लिए इतना कार्य कर रहे हैं, लेकिन उसको आप लोग प्रचारित नहीं करते हैं. इससे लोगों के अंदर भ्रम हो रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास लेकर काम कर रही है.
श्री बघेल से जब पूछा गया कि पश्चिम बंगाल सरकार ने गंगासागर तीर्थ यात्रियों के लिए पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कराया है तो कुंभ मेला में इस तरह की कोई व्यवस्था है क्या ? जवाब में उन्होंने कहा कि हमलोगों ने अपनी तैयारी ऐसी कर रखी है कि किसी भी तरह की दुर्घटना नहीं होगी. इसलिए बीमा का सवाल ही नहीं उठता.
बघेल ने धर्म गुरुओं को दिया कुंभ का निमंत्रण
उत्तर प्रदेश में आयोजित हो रहे महाकुंभ मेले में लोगों को आमंत्रण देने कोलकाता पहुंचे उत्तर प्रदेश के प्राणी संपदा विकास मंत्री प्रो.
एसपी सिंह बघेल ने शुक्रवार सुबह बेलुड़ मठ के मंहत को आमंत्रण देने के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष और भाजपा नेता प्रदीप मिश्रा को लेकर लोकनाथ मंदिर पहुंचे, लोकनाथ मंदिर के ट्रस्टी व सचिव को आमंत्रण देने के बाद शाम को राजभवन में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को कुंभ मेले में प्रयागराज आने का आमंत्रण दिया.
इसके बाद पूरी टीम इस्कान मंदिर पहुंची और वहां पर महाराज को निमंत्रण पत्र दिया. फिर वह चिनमया मिशन और कालीघाट मंदिर तथा भारत सेवा संघ को भी मेले में अपने सदस्यों के साथ आने का निमंत्रण दिया.

Next Article

Exit mobile version