दामोदर नदी में फैल रहा प्रदूषण

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन दुर्गापुर : दुर्गापुर शहर के 41 नंबर वार्ड अंतर्गत विभिन्न बीरभानपुर ग्राम संलग्न दामोदर नदी किनारे राज्य सरकार के पीएचई विभाग द्वारा छाई फेंकने को लेकर मंगलवार को ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. छाई फेंकने आये डंपर को रोक दिया गया. ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए निर्माण पर रही संस्था […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 6, 2020 2:14 AM

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

दुर्गापुर : दुर्गापुर शहर के 41 नंबर वार्ड अंतर्गत विभिन्न बीरभानपुर ग्राम संलग्न दामोदर नदी किनारे राज्य सरकार के पीएचई विभाग द्वारा छाई फेंकने को लेकर मंगलवार को ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. छाई फेंकने आये डंपर को रोक दिया गया. ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए निर्माण पर रही संस्था ने निर्माण कार्य बंद कर दिया.
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के आदेश पर पीएचई विभाग द्वारा दामोदर में नई जल परियोजना का कार्य चल रहा है. निर्माण कार्य के तहत करीब 100 से अधिक डंपर द्वारा छाई फेंकने का आदेश है. ठेका कंपनी द्वारा हर दिन डंपर के जरिए दामोदर नदी में छाई फेंका जा रहा है.
छाई फेंके जाने के कारण नदी एवं आसपास के इलाके में प्रदूषण फैल रहा है. बुधवार डंपर के जरिए छाई फेंकने के दौरान स्थानीय लोगों ने इसका विरोध कर दिया. डंपर के समीप खड़े होकर विरोध प्रदान करने लगे. ग्रामीणों के विरोध को देख छाई फेंकने का कार्य बंद कर दिया. विरोध प्रदर्शन के दौरान ग्रामीण प्रदीप मंडल ने बताया कि सरकार के विकास कार्य को बाधा पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है.
लेकिन निर्माण कर रही संस्था को द्वारा छाई फेंके जाने से नदी प्रदूषित हो रही है एवं इलाके में प्रदूषण फैल रहा है. इस वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. कंपनी को छाई की जगह मिट्टी के जरिए भराई करनी होगी. अन्यथा ग्रामीणों का विरोध जारी रहेगा. कंपनी के सुपरवाइजर प्रवण हवलदार ने कहा कि उच्च अधिकारियों के आदेश पर ही गड्ढे की भराई के लिए 100 से अधिक डंपर छाई फेंकने के लिए लाया गया है.
वहीं विभाग के इंजीनियर अंकुश दास ने बताया कि ग्रामीणों के विरोध के कारण फिलहाल छाई फेंकने का काम बंद कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि नदी में लकड़ी बिछाकर बालू का बस्ता रखकर उसके ऊपर छाई फेंका जा रहा है. इससे दामोदर नदी प्रदूषित नहीं होगी.

Next Article

Exit mobile version