रानीगंज, आसनसोल व जामुड़िया प्रदूषित शहर

रानीगंज : पश्चिम बंग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं आसनसोल नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में रानीगंज, आसनसोल एवं जामुड़िया अंचल में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए इन तीनों शहरों में विभाग द्वारा जल छिड़काव किया जायेगा. इस कार्य का उद्घाटन शनिवार को रानीगंज बोरो दो कार्यालय के समीप रानीगंज बोरो चेयरपर्सन संगीता सारडा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 26, 2020 2:10 AM

रानीगंज : पश्चिम बंग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं आसनसोल नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में रानीगंज, आसनसोल एवं जामुड़िया अंचल में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए इन तीनों शहरों में विभाग द्वारा जल छिड़काव किया जायेगा. इस कार्य का उद्घाटन शनिवार को रानीगंज बोरो दो कार्यालय के समीप रानीगंज बोरो चेयरपर्सन संगीता सारडा ने फीता काटकर किया.

कोलकाता से आए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी सुब्रतो घोष, फ़ास्बेकी के कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद खेतान के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी तथा बोरो के अधिकारी मौजूद थे. सुब्रतो घोष ने बताया कि कोलकाता के पश्चात रानीगंज, आसनसोल एवं जामुड़िया को प्रदूषण इलाका के रूप में एयर मॉनिटरिंग एंड कंट्रोल सिस्टम मशीन द्वारा प्रदूषित पाया गया है. वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तीनों शहरों में दो गाड़ियों द्वारा प्रातः एवं संध्या जल का छिड़काव किया जायेगा.

छिड़काव उन इलाकों में विशेष रूप से किया जायेगा, जहां पर धूलकण ज्यादा उड़ती है. यह कार्य मानसून आरंभ होने तक चलेगा एवं मानसून के पश्चात पुनः आरंभ होगा. साथ ही साथ इस अंचल में वृक्षारोपण अधिक से अधिक किया जाए, इस पर भी विभाग जोर देगा. मानसून के पश्चात वृक्षारोपण की जाएगी ताकि इन शहरों को ग्रीन शहर के रूप में परिणित किया जा सके.

राजेंद्र प्रसाद खेतान ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इस तरह के उठाए गए कदम सराहनीय है. कोयलांचल के रूप में जाने, जाने वाले इस क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए विभाग और भी कई कदम उठाने वाला है, जिससे इस अंचल के लोग काफी उपकृत होंगे.

Next Article

Exit mobile version