LIVE
लोकसभा चुनाव परिणाम-2024

बिना हेलमेट बाइकों में पेट्रोल नहीं

आसनसोल : जिले में बिना हेलमेट में दो पहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं देने के मुद्दे पर जिलाशासक शशांक सेठी ने ‘नो हेलमेट नो पेट्रोल’ के नियम को कड़ाई से लागू करने को लेकर मंगलवार को पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक), आसनसोल सदर और दुर्गापुर के महकमाशासक, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) और पश्चिम बंगाल पेट्रोलियम डीलर्स […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 24, 2019 2:23 AM

आसनसोल : जिले में बिना हेलमेट में दो पहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं देने के मुद्दे पर जिलाशासक शशांक सेठी ने ‘नो हेलमेट नो पेट्रोल’ के नियम को कड़ाई से लागू करने को लेकर मंगलवार को पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक), आसनसोल सदर और दुर्गापुर के महकमाशासक, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) और पश्चिम बंगाल पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव को मंगलवार को पत्र लिखा.

राज्य सरकार के ‘सेफ ड्राइव, सेव लाइफ’ मिशन का हवाला देकर श्री सेठी ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 129 के नियम को कड़ाई से लागू करने को कहा. जिसके तहत दोपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट पहनना अनिवार्य है.
दोपहिया वाहन चालक ड्राइव करने के दौरान हेलमेट उनके सिर पर हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश श्री सेठी ने अधिकरियों को दिया. सेफ ड्राइव सेव लाइफ मिशन के तहत पूरे राज्य में नो हेलमेट नो पेट्रोल का नियम लागू किया. हालांकि इसकी जिम्मेदारी पेट्रोल पंप मालिक और कर्मियों की जिम्मेदारी थी.
हर पेट्रोल पंप पर यह बोर्ड लगा दिया गया. कुछ पेट्रोल पंप मालिकों ने इसे कड़ाई से लागू किया. कई पेट्रोल पंप ने इसे नहीं माना. जिसके कारण यह नियम कुछ समय बाद समाप्त हो गया. पेट्रोल पंप पर अभी भी नो हेलमेट नो पेट्रोल का बोर्ड लटका है, लेकिन अब इसे कोई मानता नहीं है. हाल के दिनों में जिले में होनेवाली सड़क दुघर्टनाओं में दोपहिया वाहन चालकों की मौत का आंकड़ा बढ़ गया.
इस मुद्दे को लेकर चिंतित जिलाशासक श्री सेठी नो हेलमेट नो पेट्रोल के नियम को कड़ाई से लागू करने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकरियों के साथ पेट्रोलियम एसोसिएशन के महासचिव को पत्र लिखा. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिले में एक भी दोपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट का न हो.

Next Article

Exit mobile version