ईंटापाड़ा में आउटसोर्सिंग का कार्य शुरू, 49 मिलियन टन कोयले का है भंडार, प्रायोगिक खनन शुरू

रूपनारायणपुर : सालानपुर एरिया अंतर्गत ईटापाड़ा ओसीपी का उद्धघाटन शुक्रवार को के विधायक विधान उपाध्याय और क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनुराग कुमार ने किया. अतिरिक्त महाप्रबंधक प्रशांत कुमार, एजेंट बीपी गुप्ता, क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक एमके सिंह, श्यामल चक्रबर्ती, जिला परिषद के नवनिर्वाचित सदस्य असीत सिंह, ईटापाड़ा ग्राम पंचायत के प्रधान उत्तम माजी, तृणमूल नेता शंकर ठाकुर सहित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 9, 2018 1:38 AM

रूपनारायणपुर : सालानपुर एरिया अंतर्गत ईटापाड़ा ओसीपी का उद्धघाटन शुक्रवार को के विधायक विधान उपाध्याय और क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनुराग कुमार ने किया. अतिरिक्त महाप्रबंधक प्रशांत कुमार, एजेंट बीपी गुप्ता, क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक एमके सिंह, श्यामल चक्रबर्ती, जिला परिषद के नवनिर्वाचित सदस्य असीत सिंह, ईटापाड़ा ग्राम पंचायत के प्रधान उत्तम माजी, तृणमूल नेता शंकर ठाकुर सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे. आउटसोर्सिंग कंपनी ऑटिफ यूपीवी (जेवी) ने यहां अपना कार्य आरंभ किया. महाप्रबंधक श्री कुमार ने बताया कि इस खदान की सफलता सालानपुर एरिया का भविष्य बदल सकता है.

ईटापाड़ा ओसीपी में निजी कंपनी को छह वर्षों में 29.54 लाख टन कोयले का खनन करना है. यहां जमीन के बदले कुल 45 नौकरी देने का प्रावधान प्रोजेक्ट में शामिल है. जिसे लेकर महाप्रबंधक ने उद्धघाटन के पूर्व गुरुवार को यहां के ग्रामीणों के साथ बैठक की. बैठक में ग्रामीणों के साकारात्मक पहल को देखते हुए शुक्रवार को उद्धघाटन किया गया. ईटापाड़ा में 49 मिलियन टन कोयले का भंडार है. सालाना 30 लाख टन कोयला उत्पादन करने की योजना को लेकर पूर्व में डीपीआर तैयार किया है. सीएमपीडीआई ने यहां जांच के बाद कोयला का ग्रेड जी-9 बताया है. जिसके कारण ईटापाड़ा मेगा प्रोजेक्ट की सफलता सवालों के घेरे में आ गयी.
महाप्रबंधक श्री कुमार ने इस दिशा में पहल आरम्भ की और मेगा प्रोजेक्ट के बदले यहां एक छोटा प्रोजेक्ट परीक्षण के तौर पर आरम्भ करने की योजना तैयार की. जिसकी मंजूरी मुख्यालय ने दे दी. श्री कुमार ने बताया कि ईटापाड़ा का यह प्रोजेक्ट सफल होता है, कंपनी को यदि यहां से मुनाफा होता है तो आगामी दिनों में मेगा प्रोजेक्ट को लेकर कार्य आरंभ होगा. मेगा प्रोजेक्ट में करीब तीन हजार एकड़ जमीन अधिग्रहण हो सकती है. जमीन के बदले 12 सौ लोगों को नौकरी मिल सकती है.
विधायक श्री उपाध्याय ने स्थानीय लोगो से अपील की कि इलाके में उद्योग का माहौल बना है. इसमें सहयोग करे. इससे सभी को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. कोयला खनन ही यहां का मुख्य उद्योग है.

Next Article

Exit mobile version