यूपी में शीतलहर की चपेट में आने से 15 की मौत

लखनऊ: उत्तराखण्ड के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते गलन बढने के कारण पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के कई इलाके भी भयंकर शीतलहर की चपेट में हैं. कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की वजह से आम जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. पिछले 24 घंटे के दौरान सूबे में कोहराजनित हादसों में तथा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 20, 2014 5:25 PM

लखनऊ: उत्तराखण्ड के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते गलन बढने के कारण पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के कई इलाके भी भयंकर शीतलहर की चपेट में हैं. कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की वजह से आम जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है.

पिछले 24 घंटे के दौरान सूबे में कोहराजनित हादसों में तथा ठंड लगने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि उत्तराखण्ड के पहाड़ी इलाकों में हो रही जबर्दस्त बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश के इलाकों में गलन भरी सर्दी के रूप में सामने आ रहा है.
राजधानी लखनऊ तथा आसपास के इलाकों में आज धूप नहीं निकली जिससे लोगों को ठिठुरन वाली सर्दी का सामना करना पड़ा संभावना है कि कल से हालात में सुधार हो सकता है.
इस बीच, जालौन से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक कदौरा क्षेत्र में घने कोहरे के बीच एक ट्रक के नहर में जा गिरने से उस पर सवार आनीसा बानो (35), मजहर हुसैन (4), वसूलन (80), शकीला (55), रसूलन (60) और सकीना (45) की मौत हो गयी, जबकि 34 अन्य घायल हो गये. कुशीनगर जिले में भी कोहरे के कारण हुए एक हादसे में दो लोगों की मृत्यु हो गयी.
इसके अलावा ठंड लगने से औरैया में तीन तथा कुशीनगर और बस्ती में दो-दो लोगों की मौत की खबर है. प्रदेश में कोहरे की वजह से रेल तथा हवाई यातायात पर भी असर पड़ा है.
मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रदेश के अनेक हिस्से शीतलहर की चपेट में हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के गोरखपुर, वाराणसी, मुरादाबाद तथा इलाहाबाद और लखनऊ मंडलों में रात के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी है.
इस दौरान नजीबाबाद प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य के कुछ इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान है. साथ ही कुछ स्थानों पर घना कोहरा घिरने की भी सम्भावना है.

Next Article

Exit mobile version