सिमडेगा : दो दिन की बारिश में बह गया 3.5 करोड़ रुपये की लागत से बना पुल

रविकांत साहू, सिमडेगा दो दिनों की मुसलाधार बारिश के कारण बीरू के निकट स्थित गिरमा नदी पर लगभग साढ़े तीन करोड़ की लागत से बना पुल बह गया. जानकारी के अनुसार विशेष मंडल से लगभग तीन करोड़ की लागत से 11 स्पेन का पुल गिरमा नदी पर बनाया गया था. 11 स्पेन में से 6 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 18, 2019 9:50 PM

रविकांत साहू, सिमडेगा

दो दिनों की मुसलाधार बारिश के कारण बीरू के निकट स्थित गिरमा नदी पर लगभग साढ़े तीन करोड़ की लागत से बना पुल बह गया. जानकारी के अनुसार विशेष मंडल से लगभग तीन करोड़ की लागत से 11 स्पेन का पुल गिरमा नदी पर बनाया गया था. 11 स्पेन में से 6 स्पेन बह गया.

इस नदी पर पुल बनने से बीरू के लोग आसानी से 5 किलोमीटर की दूरी तय कर तमड़ा, भेलवाडीह, क्रशकेला सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच जाया करते थे. किंतु अभी पुल के बह जाने से बीरू के लोगों को तमड़ा व अन्य क्षेत्र में जाने के लिए लगभग 10 किलोमीटर से ज्‍यादा की दूरी तय करनी पड़ेगी.

विशेष प्रमंडल की ओर से लगभग 2004 में क्षेत्र के सांसद कड़िया मुंडा द्वारा पुल का शिलान्यास किया गया था. किंतु वर्षो तक कार्य शुरू नहीं हो सका. इसके बाद झारखंड सरकार में एनोस एक्का ग्रामीण विकास मंत्री बने. उनके द्वारा पुल का पुन: शिलान्यास किया गया.

इंजीनियर मधुसूदन सिंह के द्वारा लगभग 2008 में निर्माण कार्य पूरा कराया गया. पुल का उद्घाटन क्षेत्र के सांसद कड़िया मुंडा ने किया था. उदघाटन के कुछ माह बाद ही पुल का एक पाया दब गया था. यह मामला जिले में चर्चा का विषय बना था, किंतु संबंधित लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी थी.

Next Article

Exit mobile version