खरसावां से आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो ने प्रारंभ की दूसरे चरण की स्वराज स्वाभिमान यात्रा

झारखंडवासियों को राज्य मिला, स्वराज नहीं : सुदेश महतो शचिंद्र कुमार दाश@खरसावां आजसू पार्टी के अध्यक्ष सह पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शनिवार को खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर दूसरे चरण की स्वराज स्वाभियान यात्रा की शुरुआत की. इसके बाद सुदेश महतो ने कुचाई के विभिन्न गांवों में पद यात्रा की तथा जन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 27, 2018 6:23 PM

झारखंडवासियों को राज्य मिला, स्वराज नहीं : सुदेश महतो

शचिंद्र कुमार दाश@खरसावां

आजसू पार्टी के अध्यक्ष सह पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो ने शनिवार को खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर दूसरे चरण की स्वराज स्वाभियान यात्रा की शुरुआत की. इसके बाद सुदेश महतो ने कुचाई के विभिन्न गांवों में पद यात्रा की तथा जन चौपाल लगाया. इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए सुदेश महतो ने स्वराज स्वाभियान यात्रा का उद्देश्य बताते हुए कहा कि झारखंड के लोगों को राज्य मिल गया, परंतु स्वराज नहीं मिला.

उन्‍होंने कहा कि इस यात्रा का मकसद यही है कि आम आदमी की आवाज और सवाल सियासत और सत्ता को सुनने-सुलझाने के लिए बाध्य करें. भगवान बिरसा मुंडा ने भी आबुआ दिशुम, आबुआ राज की परिकल्पना की थी. स्वराज स्वाभियान यात्रा के तहत इसका आंकलन करने निकले हैं कि स्वराज के मुकाम पर हम और हमारा झारखंड राज्य कहां खड़ा है.

उन्होंने कहा कि देश के आजादी के बाद कई नेता, विधायक, सांसद व मंत्री बदले, परंतु गांव के लोगों की स्थिति जस की तस बनी हुई है. स्वराज स्वाभिमान यात्रा झारखंडियों के स्वाभिमान के लिए निकाला गया जा रहा है. गांव की समस्याएं जस की तस है.

सुदेश ने कहा कि असली सरकार रांची व दिल्ली में बैठे लोग नहीं है, बल्कि गांव के लोग है. गांव की बेहतरी के लिए जो निर्णय गांव के चौपाल में होने चाहिए थे, वह सेक्रेट्रीएट व कलेक्ट्रीएट में हो रहा है. यह झारखंड के लिए दुर्भाग्य की बात है. सुदेश महतो ने कहा कि गांव के लोगों की आवाज सरकार नहीं सुनती है. उस आवाज को मजबूत करने आये हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार में हमारी पार्टी भी शामिल है. चूक कहां हो रही है, स्वराज अभियान के जरीए हम इसे परखने आये हैं. आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो ने कुचाई के जिलींगदा के अरुवां से स्वराज स्वाभिमान यात्रा की शुरुआत की. इसके पश्चात डोरो, सेरेंगदा, पुनीबुढ़ी, तोड़ांगडीह, दलभंगा आदी गांवों में पद यात्रा कर जन चौपाल लगाया. इस दौरान गांव के लोगों से सीधा संवाद किया. गांव के लोगों की समस्या सुनने के बाद सूचीबद्ध किया.

इस दौरान सुदेश महतो ने लोगों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. देर शाम कुचाई के आम बगान जन चौपाल का आयोजन कर पारा शिक्षक, झारखंड आंदोलनकारी, महिला समिति, मानकी-मुंडा, छात्र, किसान व बुद्धिजीवियों के साथ परिचर्चा की. इस दौरान सुदेश महतो ने गांव में पद यात्रा भी किया.

इस दौरान मुख्य रूप से टुंडी के विधायक राजकिशोर महतो, जुगसलाई विधायक रामचंद्र सहिस, जिप सदस्या जिंगी हेंब्रम, डॉ देव शरण भगत, सीनी होनहागा, नागी जामुदा, पिंकी महतो, जिलाध्यक्ष छवि महतो, संजय जारीका, जगमोहन हेंब्रम, शिव कुमार साह, आबिद खान, सचिन महतो, सत्यनारायण महतो, रामलाल मुंडा, अनिता पारित आदी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version