”उजाला योजना” में दिये जा रहे चीन में बने एलइडी बल्ब

रांची : भारत सरकार की उजाला योजना के तहत उपभोक्ताओं को 80 रुपये में एलइडी बल्ब दिया जा रहा है. पर इस बार रांची में जो बल्ब दिये जा रहे हैं, वे मेड इन चाइना हैं. जबकि योजना के तहत भारत में निर्मित बल्ब का ही वितरण किया जाना है. कोकर स्थित वितरण केंद्र से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 28, 2016 7:48 AM
रांची : भारत सरकार की उजाला योजना के तहत उपभोक्ताओं को 80 रुपये में एलइडी बल्ब दिया जा रहा है. पर इस बार रांची में जो बल्ब दिये जा रहे हैं, वे मेड इन चाइना हैं. जबकि योजना के तहत भारत में निर्मित बल्ब का ही वितरण किया जाना है. कोकर स्थित वितरण केंद्र से एक उपभोक्ता सुजीत कुमार ने चार बल्ब खरीदे. पैकेट खोलने पर देखा कि बल्ब एक बड़ी कंपनी की है और उस पर मेड इन चाइना लिखा हुआ है. सुजीत कुमार ने ‘प्रभात खबर’ से इसकी शिकायत की है.
गौरतलब है कि बल्ब का वितरण केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की सार्वजनिक उपक्रम की कंपनी एनर्जी इफिशियेंसी सर्विस लिमिटेड(इइएसएल) द्वारा किया जाता है. योजना के नियम के अनुसार वैसे ही बल्ब का वितरण किया जाना है, जिसका निर्माण व पैकेजिंग भारत में ही हुआ हो. नामित कंपनियों को भी यही निर्देश दिया गया है. मेड इन चाइन बल्ब आने से इइएसएल के अधिकारी हैरत में हैं. रांची में एक लाख बल्ब का लॉट आया है, जो पिछले दो दिनों से वितरित किया जा रहा है.
कुछ लॉट में मेड इन चाइना लिखा हुआ हाेने की सूचना मिली है. यह कैसे हुआ इसकी जांच की जायेगी. सूचना मिलते ही सभी सेंटर से बल्ब का वितरण बंद करने का निर्देश दे दिया गया है. अब छठ के बाद ही बल्ब का वितरण होगा. कंपनी को सारे माल वापस ले जाने का निर्देश दिया गया है.
उत्कर्ष, प्रोजेक्ट इंजीनियर, इइएसएल

Next Article

Exit mobile version