जहां किसी पार्टी का प्रत्याशी वोट मांगने नहीं जाता, वहां के लोग 14 किलोमीटर चलकर गये मतदान करने

कालीचरण साहू बुढ़मू : झारखंड विधानसभा के आम चुनाव 2019 में वोटरों का उत्साह चरम पर है. शहरी क्षेत्र के वोटर भले मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच रहे हों, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता अपनी जिम्मेवारी को बखूबी निभा रहे हैं. वे अपनी पसंद के प्रतिनिधि को चुनने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंच रहे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2019 12:59 PM

कालीचरण साहू

बुढ़मू : झारखंड विधानसभा के आम चुनाव 2019 में वोटरों का उत्साह चरम पर है. शहरी क्षेत्र के वोटर भले मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच रहे हों, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता अपनी जिम्मेवारी को बखूबी निभा रहे हैं. वे अपनी पसंद के प्रतिनिधि को चुनने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंच रहे हैं. कांके विधानसभा के एक मतदान केंद्र पर 14 किलोमीटर पैदल चलकर लोग पहुंच रहे हैं.

रांची जिला के कांके विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बुढ़मू प्रखंड में मुरूपीरी पंचायत है. इस पंचायत के चीरवा तरी गांव के वोटरों को मतदान करने के लिए मुरूपीरी आना पड़ता है. यह जगह चीरवा तरी गांव से करीब 14 किलोमीटर दूर है. गांव से मुरूपीरी तक जाने के लिए वाहन की व्यवस्था नहीं है. लोग पैदल मतदान केंद्रों तक पहुंच रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : जेवीएम श्यामली में थोड़ी देर में वोट करने पहुंचेंगे धौनी, सुरक्षा कड़ी की गयी

मतदान करने आये ग्रामीणों ने बताया कि आज तक कभी भी किसी भी पार्टी के प्रत्याशी ने उनके गांव में आने की जहमत नहीं उठायी. कोई उनसे वोट मांगने तक नहीं आता. लेकिन, ये लोग लोकतंत्र के इस सबसे बड़े उत्सव में अपनी जिम्मेवारी को बखूबी समझते हैं. इसलिए जब भी चुनाव होता है, वे इसी तरह मतदान करने के लिए 14 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करते हैं.

बताया जाता है कि इस गांव के मतदाताओं की सूची भी अपडेट नहीं हुई है. दो साल पहले जिन लोगों की मौत हो गयी, उनके नाम वोटर लिस्ट में हैं, लेकिन जो जीवित हैं, उनमें से कई लोगों के नाम नहीं मिल रहे हैं. इतनी दूर से आने के बावजूद मतदाता सूची में नाम नहीं होने से कई लोग बेहद निराश हैं.

Next Article

Exit mobile version