सुनिए झारखंड के नायकों को : कलाकारों को उचित मंच और सुविधाएं मिले, झारखंडी होने पर गर्व महसूस करती हूं : अलिशा

मैं झारखंडी होने पर गर्व महसूस करती हूं. हमारे प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है. एक कलाकार होने के नाते मैं उम्मीद करती हूं कि सरकार किसी की भी हो, उसके संस्कार झारखंड की नब्ज को पहचाने. सांस्कृतिक गतिविधियों का गढ़ रहा है झारखंड. मैं चाहूंगी कि हमारे झारखंड की सांस्कृतिक विरासत का विकास हो. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 22, 2019 1:39 AM
मैं झारखंडी होने पर गर्व महसूस करती हूं. हमारे प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है. एक कलाकार होने के नाते मैं उम्मीद करती हूं कि सरकार किसी की भी हो, उसके संस्कार झारखंड की नब्ज को पहचाने.
सांस्कृतिक गतिविधियों का गढ़ रहा है झारखंड. मैं चाहूंगी कि हमारे झारखंड की सांस्कृतिक विरासत का विकास हो. इसके लिए बेहद जरूरी है कि सरकार की ओर से झारखंड के कलाकारों को उचित मंच और सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिशें और तेज हों.
मैं अपने शुरुआती समय से यह देखती आ रही हूं कि सरकार तो अपनी ओर से कोशिश करती रही है, पर खिलाड़ियों व कलाकारों के बीच खाई बनने का काम बिचौलिये कर रहे हैं.
खिलाड़ी अक्सर सामने लाये जाते हैं और कलाकारों को हाशिये पर ठेल दिया जाता है, यह फर्क जल्द से जल्द दूर होना चाहिए. कलाकारों को भी सम्मानित किया जाना चाहिए. झारखंड के कलाकार और खिलाड़ी आर्थिक रूप से कमजोर हैं. मैं चाहूंगी कि सरकार इस बार इस दिशा में भी कोई योजना बनाकर उसे कार्यरूप दे, ताकि न कला मरे और न ही कलाकार.
सरकार से मेरी गुजारिश है कि एक तंत्र ऐसा भी विकसित करे, जो झारखंड फिल्म महोत्सव पर निगाह रख सके. अब तक जितनी बार भी यह आयोजन किया गया, वह अपनी ऊंचाइयों को नहीं छू सका. बाहर के कलाकारों को बड़ी-बड़ी रकम देकर बुलाया जाता रहा और घर के कलाकारों को नजरअंदाज किया गया. उम्मीद करती हूं कि भविष्य के आयोजनों में इस बात का ख्याल रखा जायेगा कि घर का एक कलाकार भी उपेक्षित न रहे, सबको सम्मान मिले. सबका विकास हो. हमारी ईमानदार कोशिश ही झारखंड की सांस्कृतिक पहचान को आगे ले जा सकेगी.
वोट की अपील
मैं देश के सभी नागरिकों से चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लेने एवं वोट देने की अपील करता हूं. आपके वोट देने के संवैधानिक अधिकार से राष्ट्र का निर्माण होगा. सभी मतदाता बूथ पर जाकर अपना बहुमूल्य वोट दें. हर काम को छोड़ इसे प्राथमिकता दें.

Next Article

Exit mobile version