रामगढ़ का पीवीटीजी हेल्थ केयर अस्पताल दो साल के लिए निलंबित

रांची : रामगढ़ के बरकाकाना स्थित पीवीटीजी हेल्थ केयर सेंटर को आयुष्मान भारत योजना से दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया है. इससे संबंधित आदेश स्वास्थ्य विभाग के उपसचिव सह झारखंड स्टेट आरोग्य सोसाइटी के अपर कार्यकारी निदेशक अभिषेक श्रीवास्तव ने जारी कर दिया है. आदेश के तहत 28 मई 2019 से अगले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 1, 2019 1:17 AM

रांची : रामगढ़ के बरकाकाना स्थित पीवीटीजी हेल्थ केयर सेंटर को आयुष्मान भारत योजना से दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया है. इससे संबंधित आदेश स्वास्थ्य विभाग के उपसचिव सह झारखंड स्टेट आरोग्य सोसाइटी के अपर कार्यकारी निदेशक अभिषेक श्रीवास्तव ने जारी कर दिया है.

आदेश के तहत 28 मई 2019 से अगले दो वर्ष तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. यानी अब आयुष्मान भारत योजना के तहत आनेवाले लाभुक इस अस्पताल में इलाज नहीं करा सकते. इसके पीछे वजह यह है कि विभागीय जांच में पाया गया कि योजना की मार्गदर्शिका के अनुरूप अस्पताल द्वारा चिकित्सा कार्यों का अनुपालन नहीं किया गया एवं गंभीर अनियमितता बरती गयी.
26 फरवरी को ही निलंबित किया गया था : गौरतलब है कि 26 फरवरी 2019 को ही अनियमितता के आरोप में पीवीटीजी हेल्थ केयर को योजना से निलंबित कर दिया गया था. उस दौरान विभाग द्वारा अस्पताल का अॉडिट कराया गया था, जिसमें कई अनियमितताएं मिली थीं.
आयुष्मान भारत का बोर्ड न लगाना, लाभुक मरीजों से जांच के नाम पर पैसे मांगना, खाना नहीं देना जैसी अनियमितता पायी गयी. इसके बाद विभाग ने प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद विभाग ने नेशनल इंश्योरेंस टीम से भी जांच करायी, जिसमें आरोप सही पाये गये. इसके बाद 28 मई को विभाग द्वारा आदेश जारी कर अगले दो साल के लिए इस अस्पताल योजना से ही हटाते हुए असूचीबद्ध कर दिया गया.

Next Article

Exit mobile version