अब कक्षा आठ में फेल हुए, तो नहीं होंगे प्रमोट

रांची : राज्य सरकार ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम में संशोधन किया है. केंद्र सरकार द्वारा किये गये संशोधन के बाद राज्य ने भी इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. अधिनियम के तहत अब तक कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को फेल नहीं किया जाता था, पर अब इसमें बदलाव किया गया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 16, 2019 2:52 AM

रांची : राज्य सरकार ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम में संशोधन किया है. केंद्र सरकार द्वारा किये गये संशोधन के बाद राज्य ने भी इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. अधिनियम के तहत अब तक कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को फेल नहीं किया जाता था, पर अब इसमें बदलाव किया गया है.

इसे लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग (प्राथमिक शिक्षा निदेशालय) द्वारा पत्र जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि आठवीं की बोर्ड परीक्षा में जो विद्यार्थी सफल नहीं हुए थे, उन्हें एक और अवसर दिया जायेगा, पर विशेष परीक्षा में भी सफल नहीं होने पर उन्हें नौवीं में प्रमोट नहीं किया जायेगा. ऐसे विद्यार्थी पुन: कक्षा आठ की पढ़ाई करेंगे.
सभी जिलों को भेजा पत्र : प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के डीइओ और डीएसई को पत्र भेजा है. इसमें बताया गया है कि जैक द्वारा ली गयी कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में डी ग्रेड लाने वाले विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट जारी होने के बाद दो माह तक विशेष कक्षा ली जायेगी. इसमें उन विषयों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा, जिसमें बच्चे कमजोर थे. दो माह बाद फिर परीक्षा ली जायेगी.
इसमें सफल नहीं होने वाले विद्यार्थी कक्षा नौ में प्रमोट नहीं होंगे. विशेष कक्षा पंचायत स्तर पर एक ही विद्यालय में आयोजित होगी. सभी विद्यालयों के बच्चे वहां विशेष कक्षा में शामिल होंगे. विद्यालय में बिजली, पानी और पंखा की सुविधा रहेगी.
35 छात्र पर एक शिक्षक रहेंगे : विशेष कक्षा के लिए 35 छात्र पर एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया है. विशेष कक्षा के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए उनकी राय ली जायेगी और उन्हें क्षतिपूर्ति अवकाश दिया जायेगा. विशेष कक्षा के लिए संबंधित पंचायत के शिक्षक को ही प्रतिनियुक्त करने को कहा गया है.
कक्षा आठ की बोर्ड में 75533 फेल : 2019 की आठवीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 489852 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें 414319 पास हुए, जबकि 75533 परीक्षार्थी को पास मार्क्स 33 फीसदी से कम अंक मिले. इनको डी ग्रेड में रखा गया था.
विषयवार रिजल्ट में अंग्रेजी का रिजल्ट सबसे खराब हुआ था. इन परीक्षार्थियों को अब एक और मौका दिया जायेगा. जैक इनकी विशेष परीक्षा लेगा. परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी, जो जून में हो सकती है. परीक्षा को लेकर जैक ने सभी जिलों से परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी मांगी है.

Next Article

Exit mobile version