रांची : सॉफ्ट कॉपी के बिना नहीं जमा हो पायेगा अब पीएचडी थिसिस

रांची : रांची विश्वविद्यालय में पीएचडी करने वालों को अब अपने थिसिस की हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी भी जमा करनी होगी. इसके बिना किसी की थिसिस को जमा नहीं लिया जायेगा. हालांकि पीएचडी के रेगुलेशन में यह नियम पहले से चल रहा है, लेकिन विवि प्रशासन ने सॉफ्ट कॉपी का रिकॉर्ड नहीं रखा. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 4, 2019 1:25 AM

रांची : रांची विश्वविद्यालय में पीएचडी करने वालों को अब अपने थिसिस की हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी भी जमा करनी होगी. इसके बिना किसी की थिसिस को जमा नहीं लिया जायेगा. हालांकि पीएचडी के रेगुलेशन में यह नियम पहले से चल रहा है, लेकिन विवि प्रशासन ने सॉफ्ट कॉपी का रिकॉर्ड नहीं रखा. जिसके कारण पीएचडी के टॉपिक की जांच नहीं हो पाती थी. इसकी वजह से अब सॉफ्ट कॉपी के बिना थिसिस नहीं ली जायेगी.

चार हार्ड कॉपी के साथ जमा होगी सॉफ्ट कॉपी: पीएचडी करने वाले विद्यार्थी को थिसिस की चार कॉपी विवि में जमा करनी होती है. जिसके बाद परीक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थी का रिजल्ट जारी किया जाता है. रांची विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमार के अनुसार यह रेगुलेशन पहले से है और इसका पालन करना अनिवार्य है.
लेकिन यहां पर कई थिसिस की सॉफ्ट कॉपी का रिकॉर्ड नहीं रखा गया है. इसके कारण इस रेगुलेशन के बारे में सभी विभागों को फिर से कुलपति से संज्ञान लेकर बताया जायेगा. उन्हें चिट्ठी भेजी जायेगी कि अपने विद्यार्थियों को इसकी जानकारी दें.
सॉफ्ट कॉपी से होगी विषय की जांच
पीएचडी थिसिस की सॉफ्ट कॉपी से विवि विषय की जांच करेगा, जिस पर विद्यार्थी ने शोध किया है. अगर जांच में विषय किसी पुराने विषय से मिलता पाया जाएगा, तो उस पर फैसला लिया जायेगा. पीएचडी के मिलते-जुलते विषय को लेकर कई बार विवाद हो चुका है, जिसके लिए यूजीसी की ओर से सॉफ्ट कॉपी को अनिवार्य किया गया था.
मेरिट पर मिलेगा गाइड
रांची विवि ने पीएचडी को लेकर यह नियम भी बनाया है कि पीएचडी इंट्रेस का रिजल्ट आने के बाद उन्हीं विद्यार्थियों को गाइड मिलेगा, जो मेरिट लिस्ट में हैं. पहले हजारों विद्याथी पीएचडी इंट्रेस की परीक्षा पास करते थे, लेकिन उन्हें गाइड नहीं मिलता था और उनका समय समाप्त हो जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इंट्रेस का रिजल्ट जारी करने के साथ ही मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इसके लिए िवशेष प्रयास किया जाएगा।

Next Article

Exit mobile version