रांची में साइबर क्राइम कंट्रोल करेंगे 12 अतिरिक्त इंस्पेक्टर

रांची : राजधानी में साइबर क्राइम केस का बेहतर तरीके से अनुसंधान और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने नयी पहल शुरू कर दी है. इ सके लिए एसएसपी ने रांची के कुछ थानों को चिह्नित किया हैं, जहां साइबर क्राइम से संबंधित अधिक मामले दर्ज होते हैं. संबंधित थाना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 21, 2019 8:44 AM
रांची : राजधानी में साइबर क्राइम केस का बेहतर तरीके से अनुसंधान और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने नयी पहल शुरू कर दी है. इ
सके लिए एसएसपी ने रांची के कुछ थानों को चिह्नित किया हैं, जहां साइबर क्राइम से संबंधित अधिक मामले दर्ज होते हैं. संबंधित थाना में इंस्पेक्टर रैंक के एक-एक पुलिस अधिकारी को तैनात किया जायेगा.
इसके लिए एसएसपी पुलिस मुख्यालय से इंस्पेक्टर रैंक के 12 अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं. इंस्पेक्टर रैंक के अफसरों के मिलने के बाद उन्हें संबंधित थाना से अटैच किया जायेगा. साइबर केस का अनुसंधान इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी करते हैं. इसलिए वहां दर्ज होने वाले केस का अनुसंधान और कार्रवाई संबंधित इंस्पेक्टर करेंगे.
पुलिस अधिकारियों के अनुसार एसएसपी ने नामकुम, डोरंडा, चुटिया, लोअर बाजार, कोतवाली, लालपुर, सुखदेवनगर सहित कुछ अन्य थानों को चिह्नित किया है. जहां पर साइबर क्राइम के अधिकांश मामले दर्ज किये जाते हैं.
थाना में दर्ज होनेवाले साइबर क्राइम से संबंधित वैसे मामले जिन्हें एसएसपी के अधीन कार्यरत साइबर सेल को भेज दिया जाता है, उन मामलों में बेहतर तरीके के अनुसंधान के साथ- साथ आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी होती है. हाल के दिनों में साइबर सेल ने कई साइबर अपराधियों को गिरफ्तार भी किया है. इसके बावजूद राजधानी के थानों में मामले दर्ज होते जा रहे हैं. बताया जाता है कि साइबर सेल में वर्तमान में सिर्फ छह इंस्पेक्टर हैं. इस कारण केस के अनुसंधान में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
ऐसे में साइबर केस से संबंधित सभी मामले का अनुसंधान बेहतर तरीके से हो सके और साइबर अपराधियों पर कारगर कार्रवाई हो, इसे देखते हुए पुलिस ने थानों में भी अतिरिक्त इंस्पेक्टर की तैनाती का निर्णय लिया है.

Next Article

Exit mobile version