रांची-हावड़ा इंटरसिटी में बढ़ायी गयीं यात्री सुविधाएं

रांची : भारतीय रेल द्वारा मेल व एक्सप्रेस गाड़ियों का सौंदर्यीकरण व आधुनिकीकरण प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत रांची मंडल की ट्रेन 22892/22891 रांची-हावड़ा रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस के कोचों की बाहरी व आंतरिक सजावट की गयी. साथ ही यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की गयी है, ताकि यात्री […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 31, 2019 1:10 AM
रांची : भारतीय रेल द्वारा मेल व एक्सप्रेस गाड़ियों का सौंदर्यीकरण व आधुनिकीकरण प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत रांची मंडल की ट्रेन 22892/22891 रांची-हावड़ा रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस के कोचों की बाहरी व आंतरिक सजावट की गयी.
साथ ही यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की गयी है, ताकि यात्री पहले से ज्यादा आरामदेह यात्रा कर सकें. इस ट्रेन का पहला रैक दो मार्च 2019 को रवाना हुआ था. दूसरा रैक शनिवार को रवाना हुआ.
कोचों की आंतरिक सज्जा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शौचालयों व इनसे लगी दीवारों पर विनाइल शीट लगाये गये हैं. कोचों में एलइडी लाइट लगायी गयी हं. उच्च कोटि के गुणवत्तापूर्ण अग्निरोधी पर्दे, अंदरूनी छत की पेंटिंग एवं शौचालयों के फर्श पर इपोक्सी फ्लोरिंग एवं वातानुकूलित कोचों में इसके ऊपर फ्लोर मैट भी बिछाये गये हैं.
शौचालयों में उच्च कोटि के नल, फ्लश, हैंडवाश, डिस्पेंसर, ऑटो जेनिटर, कमोड सीट कवर डिस्पेंसर, कूड़ेदान आदि लगाये गये हैं. इस ट्रेन के दोनों रैकों के आधुनिकीकरण में करीब एक करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह कार्य हटिया स्थित कोचिंग डिपो में किया गया है.
प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का किया जा रहा है सौंदर्यीकरण
रांची-हावड़ा ट्रेन का पहला रैक दो मार्च को रवाना हुआ था, दूसरा रैक शनिवार को रवाना हुआ

Next Article

Exit mobile version