रांची : खदानों की नीलामी के लिए खान विभाग ने टेंडर पहले जारी किया, रेट बाद में डाला

अाचार संहिता के कारण आनन-फानन में जारी हुआ था टेंडर रांची : खान एवं भूतत्व विभाग ने 23 पत्थर खदानों की ई-नीलामी के लिए पांच और सात मार्च को टेंडर प्रकाशित किया. हालांकि इसमें पत्थर खदान के लिए निर्धारित दर का उल्लेख नहीं किया गया. दर निर्धारित नहीं रहने की वजह से नीलामी में हिस्सा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 19, 2019 9:23 AM
अाचार संहिता के कारण आनन-फानन में जारी हुआ था टेंडर
रांची : खान एवं भूतत्व विभाग ने 23 पत्थर खदानों की ई-नीलामी के लिए पांच और सात मार्च को टेंडर प्रकाशित किया. हालांकि इसमें पत्थर खदान के लिए निर्धारित दर का उल्लेख नहीं किया गया. दर निर्धारित नहीं रहने की वजह से नीलामी में हिस्सा लेनेवाले लोगों ने सरकार से शिकायत की.
इसके बाद सरकार ने दर निर्धारण करने की अधिसूचना जारी शुरू की. सरकार ने आठ मार्ट को पलामू जिले में पत्थर के लिए दर निर्धारित करते हुए अधिसूचना जारी की. इसके बाद 15 मार्च तक अन्य जिलों से भी संबंधित अधिसूचना जारी की जाती रही. 15 मार्च के बाद नीलामी करानेवाली कंपनी एमएसटीसी की वेबसाइट पर पत्थरों का रेट अपलोड किया गया. जबकि टेंडर डालने की अंतिम तिथि 18 और 19 मार्च निर्धारित है. विभाग की इस कार्रवाई को आदर्श चुनाव अाचार संहिता से बचने के लिए की गयी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है. क्योंकि विभाग ने पांच व सात मार्च को टेंडर प्रकाशित किया.
10 मार्च से चुनाव अाचार संहिता लागू हो गया. वेबसाइट में पत्थरों की दर अाचार संहिता के लागू होने के बाद जारी किया गया. सामान्य नीलामी प्रक्रिया के तहत टेंडर के साथ ही दर का भी उल्लेख किया रहता है. विभाग ने 16 खदानों का टेंडर पांच मार्च को और सात खदानों का टेंडर सात मार्च को जारी किया और दर इसके एक सप्ताह बाद अपलोड किया. विभाग द्वारा दर निर्धारण की अधिसूचना 18 मार्च तक ई-गजट में भी प्रकाशित नहीं हो सकी थी.
अब तिथि बढ़ाने की हो रही है कवायद
सूत्रों ने बताया कि दर की वजह से कई कंपनियां इसमें हिस्सा नहीं ले पा रही है. जिसके कारण विभाग अब निविदा डालने की अंतिम तिथि बढ़ाने के प्रयास में है. बताया गया कि 19 मार्च के बाद अंतिम तिथि आगे बढ़ायी जा सकती है.

Next Article

Exit mobile version