रांची : जमीन हस्तांतरण के लंबित मामलों में कार्रवाई का निर्देश

रांची : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने विभागों को हस्तांतरण की जानेवाली भूमि के लंबित मामलों में तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया है. उन्होंने सारे उपायुक्तों व अपर समाहर्ता को इस मामले में जल्द कार्रवाई करने को कहा है. सचिव ने स्पष्ट किया है कि सबसे ज्यादा कोडरमा, साहेबगंज, गोड्डा, बोकारो, देवघर, हजारीबाग व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 21, 2018 9:00 AM
रांची : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने विभागों को हस्तांतरण की जानेवाली भूमि के लंबित मामलों में तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया है. उन्होंने सारे उपायुक्तों व अपर समाहर्ता को इस मामले में जल्द कार्रवाई करने को कहा है.
सचिव ने स्पष्ट किया है कि सबसे ज्यादा कोडरमा, साहेबगंज, गोड्डा, बोकारो, देवघर, हजारीबाग व रामगढ़ में भू-हस्तांतरण के मामले पेंडिंग हैं. ऐसे में ये जिले इसका निष्पादन करें. विभाग ने कुल 108 लंबित मामलों को सामने लाया है. इन सारे मामलों का निष्पादन करने को कहा गया है. इन अफसरों से कहा गया है कि अगर मामला प्रमंडलीय कार्यालय में लंबित है, तो आयुक्त के सचिव से संपर्क स्थापित किया जाये.
साथ ही उनके माध्यम से विभाग में प्रस्ताव भेजवाने की दिशा में प्रयास करें. जानकारी के मुताबिक कई बार भू-हस्तांतरण का मामला मुख्य सचिव की बैठक में भी उठा है. ऐसे मामलों को संबंधित विभागों ने भी गंभीरता से लिया है. विभागों की ओर से बार-बार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से संपर्क स्थापित किया जा रहा है. विभाग से कहा जा रहा है कि भू-हस्तांतरण नहीं होने से उनका काम प्रभावित हो रहा है. कई मामले लंबे समय तक पेंडिंग रह रहे हैं. ऐसे में उन्हें समय से जमीन उपलब्ध हो, ताकि वे काम कर सकें. इसके बाद ही विभागीय सचिव ने इस पर कार्रवाई करने को कहा है.

Next Article

Exit mobile version