रांची : आज से सभी वार्डों में शुरू होगा प्लास्टिक प्रदूषण रोको अभियान

रांची : इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर झारखंड सरकार द्वारा प्लास्टिक हटाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके मद्देनजर दो जून 2018 को रांची के सभी 53 वार्ड में प्लास्टिक हटाओ अभियान चलाया जायेगा. राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा इन सभी वार्ड में वहां के पार्षद, राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 2, 2018 9:22 AM
रांची : इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर झारखंड सरकार द्वारा प्लास्टिक हटाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके मद्देनजर दो जून 2018 को रांची के सभी 53 वार्ड में प्लास्टिक हटाओ अभियान चलाया जायेगा.
राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा इन सभी वार्ड में वहां के पार्षद, राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अधिकारी व कर्मचारी, वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सहित गैर सरकारी संगठन, स्कूल व कॉलेज के एनसीसी, एनएसएस के कैडेट्स शामिल होंगे. इस अभियान के तहत प्रथम चरण में वार्ड में लोगों को जागरूक किया जायेगा. उन्हें प्लास्टिक से होनेवाले नुकसान के बारे में बताया जायेगा. साथ ही प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील की जायेगी. वार्ड में बिखरे पड़े प्लास्टिक की सफाई भी की जायेगी.
पांच जून को खेलगांव में मनाया जायेगा पर्यावरण दिवस : पांच जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर होटवार स्थित खेलगांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.
इसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों, जलसंग्रह क्षेत्र, झारपार्क के अधीन पार्कों, सुरक्षित क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान चलाया जायेगा. साथ ही वन आधारित अनवरत ग्रामीण विकास के लिए पीपीपी अभियान भी चलाया जायेगा. इस कार्यक्रम की मदद से संयुक्त वन प्रबंधन समिति (जेएफएमसी) को इंडस्ट्रीज से जोड़ने की कोशिश की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version