पलामू : बच्‍चों को टीका लगने से मौत मामला, लगाया गया टीका दूषित होने की आशंका

रांची : पलामू के पाटन प्रखंड के लोइंगा गांव में टीका लगने से जिन बच्चों की मौत हुई थी, वह टीका दूषित होने की आशंका जतायी जा रही है. पलामू गयी रिम्स की चार सदस्यीय टीम ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट मंगलवार को सौंप दी है. रिम्स प्रबंधन जल्द ही रिपोर्ट को स्वास्थ्य विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 18, 2018 6:28 AM
रांची : पलामू के पाटन प्रखंड के लोइंगा गांव में टीका लगने से जिन बच्चों की मौत हुई थी, वह टीका दूषित होने की आशंका जतायी जा रही है. पलामू गयी रिम्स की चार सदस्यीय टीम ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट मंगलवार को सौंप दी है. रिम्स प्रबंधन जल्द ही रिपोर्ट को स्वास्थ्य विभाग के पास भेज देगा.
सूत्रों की मानें, तो डॉक्टरों की टीम ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि टीका के कैंटैमनेशन (दूषित) की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. टीका कई कारणों से दूषित हो सकता है. एक बच्चे से संक्रमण दूसरे बच्चे में टीका लगाने के क्रम में पहुंच सकता है. टीम ने रिपोर्ट में उच्चस्तरीय जांच की अनुशंसा भी की है. कारण है कि बच्चों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट व बिसरा रिपोर्ट से काफी कुछ स्पष्ट हाे सकता है.गौरतलब है कि सात अप्रैल को आठ बच्चों को टीका लगाया गया था, जिसमें से चार बच्चों की मौत हो गयी थी.
बच्चों की मौत के बाद रिम्स ने चार सदस्यीय जांच टीम काे पलामू भेजा था, जिसमें शिशु विभाग से डॉ राजीव मिश्रा, फॉरेंसिक विभाग से डॉ संजय कुमार, फार्माकोलॉजी से डॉ लखन लकड़ा सहित अन्य शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version