मातृ एवं शिशु का स्वास्थ्य बेहतरीे के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ आयोजन

जामताड़ा : सदर अस्पताल के सभा कक्ष में गुरुवार को मातृत्व एवं शिशु के स्वास्थ्य बेहतर प्रबंधन के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर ने भाग लिया. सभी मास्टर ट्रेनर अपने संबंधित प्रखंड में माह के एक दिन मासिक बैठक में प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगे. प्रशिक्षण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 26, 2017 5:21 AM

जामताड़ा : सदर अस्पताल के सभा कक्ष में गुरुवार को मातृत्व एवं शिशु के स्वास्थ्य बेहतर प्रबंधन के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर ने भाग लिया. सभी मास्टर ट्रेनर अपने संबंधित प्रखंड में माह के एक दिन मासिक बैठक में प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगे. प्रशिक्षण में यूनिसेफ के सलाहकार डॉ अजय शर्मा ने भाग लिया. मौके पर प्रशिक्षक जय श्री आचार्या ने कहा कि शिशु मृत्यु को कम करना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मूल लक्षण में से एक है.

विभिन्न कार्यक्रमों एवं साक्ष्य आधारित रणनीतियों को शून्य से 28 दिनों के नवजात, शिशु एवं पांच वर्ष तक के बच्चों के मृत्यु को कम करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल किया गया है. प्रशिक्षक द्वारा जन्म के समय नवजात शिशु का आकलन सहित अन्य प्रकार के कार्यक्रम को बताया गया. मौके पर एचवाइवी के क्षेत्रीय पदाधिकारी राजेश मिश्रा, डॉ नदियानंद मंडल, डॉ अरविन्द दास, डॉ फूलचंद हांसदा सहित मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version