टाटा स्टील : अब परफॉर्मेंस पर बढ़ेगा वेतन

जमशेदपुर. टाटा स्टील के स्थायी कर्मचारियों के लिए आने वाले दिन काफी चुनौतीपूर्ण होने जा रहे है. कंपनी चार ऐसी योजनाएं लागू करने जा रही है जो कर्मचारियों को योग्यता व दूसरी कसौटियों पर कसेंगी. सभी योजनाएं 2018 तक लागू कर दी जायेंगी. इसमें कई को धरातल पर उतारने का काम शुरू हो गया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 27, 2017 8:04 AM
जमशेदपुर. टाटा स्टील के स्थायी कर्मचारियों के लिए आने वाले दिन काफी चुनौतीपूर्ण होने जा रहे है. कंपनी चार ऐसी योजनाएं लागू करने जा रही है जो कर्मचारियों को योग्यता व दूसरी कसौटियों पर कसेंगी. सभी योजनाएं 2018 तक लागू कर दी जायेंगी. इसमें कई को धरातल पर उतारने का काम शुरू हो गया है. नयी पॉलिसी में टारगेट पर स्टील वेज पाने वाले कर्मचारी अधिक होंगे.
फीसदी पर एमजीबी नहीं
टाटा स्टील में वेज रिवीजन समझौता 2018 में होने जा रहा है. इस बार एचआरएम डिवीजन में फीसदी के आधार पर एमजीबी नहीं दिया जायेगा. इस बार ग्रेडवार कर्मचारियों के लिए अलग-अलग एमजीबी फिक्स किया जायेगा. अब तक कर्मचारियों काे वेतन का 18.5 फीसदी एमजीबी बढ़ोतरी तय थी, जिसके तहत ज्यादा वेतन वालों का वेतन ज्यादा बढ़ता था.
इंप्लाइज परफॉर्मेंस सिस्टम लागू होगा
टाटा स्टील में देश की चुनिंदा कंपनियों की तरह इंप्लाइज परफॉर्मेंस सिस्टम लागू होने जा रहा है. इसमें अधिकारी या कर्मचारी का आकलन प्रोडक्टिविटी के अनुसार होगा. वेतन बढ़ोतरी का भी यही आधार होगा. खराब प्रदर्शन वाले कर्मचारियों को हटाने की कार्रवाई भी की जा सकती है.
गाड़ी में लगेगा चिप हर मूवमेंट पर नजर
टाटा स्टील के कर्मचारियों की गाड़ी में चिप लगाने की तैयारी है. कंपनी के बिष्टुपुर एन रोड और पावर हाउस गेट पर रेडियो फ्रींक्वेंसी सिस्टम लगाया जा रहा है. इससे जो गाड़ी पास करेगी उसकी चिप से मोनिटरिंग शुरू हो जायेगी.
होगा हेल्थ सर्वे
कंपनी में बीमार होने के कारण दुर्घटनाएं होने की बात सामने आयी है. दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ठेका मजदूरों के अलावा स्थायी कर्मचारियों का भी हेल्थ सर्वे हो रहा है. अस्वस्थ कर्मचारी को स्वस्थ होने तक ज्वाइन नहीं करने दिया जायेगा. यह प्रक्रिया एक से दो माह में शुरू कर दी जायेगी.

Next Article

Exit mobile version