मुंबई से जमशेदपुर के बीच चलेगी राजधानी से भी तेज पहली अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन

नयी दिल्ली : भारतीय रेल जल्द देश में सातअंत्योदयएक्सप्रेस ट्रेन चलायेगी.पहली अंत्योदय ट्रेन परिचालन का लाभ महाराष्ट्र व झारखंडको मिलेगा. मुंबई से जमशेदपुर के बीच देश की पहली अंत्योदय ट्रेन चलेगी. जबकि दूसरी अंत्योदय ट्रेन एर्नाकुलमसे हावड़ा के बीच चलेगी. यह ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस से भी अधिक तेज स्पीड में चलेगी. इससे आमलोग भीकम समय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 22, 2017 4:11 PM

नयी दिल्ली : भारतीय रेल जल्द देश में सातअंत्योदयएक्सप्रेस ट्रेन चलायेगी.पहली अंत्योदय ट्रेन परिचालन का लाभ महाराष्ट्र व झारखंडको मिलेगा. मुंबई से जमशेदपुर के बीच देश की पहली अंत्योदय ट्रेन चलेगी. जबकि दूसरी अंत्योदय ट्रेन एर्नाकुलमसे हावड़ा के बीच चलेगी. यह ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस से भी अधिक तेज स्पीड में चलेगी. इससे आमलोग भीकम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

अंत्याेदय ट्रेन की सभी बोगियां अनारक्षित श्रेणीकी होंगी.प्रत्येक ट्रेन में 22 बोगी होगी और हर एक बोगी में 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. ट्रेन मेंप्यूरीफाई वाटर प्वाइंट लगाये गये हैं. वास बेसिन व बायो टॉयलेट भी ट्रेन में लगाये गये हैं.

इस ट्रेन की घोषणा नरेंद्र मोदी सरकार ने 2016-17 के आम बजट मेंआमलोगों को बेहतरट्रेनसुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की थी. ट्रेन में एलइडी बल्ब लगाये गये हैं और सीटें गद्देदार हैं. इस संबंध में आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि पहले प्रथम श्रेणीकी बोगियों में ही अच्छी सेवा मिलती थी, अब सामान्य श्रेणियों में भी ऐसी सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि आम आदमी को नजर में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने यह पहल की है.

Next Article

Exit mobile version