यहां जेल के अंदर बंदी करेंगे छठ, देंगे अर्घ्य, तैयारी में जुटा प्रशासन, खरना का सामूहिक इंतजाम

जमशेदपुर : घाघीडीह सेंट्रल जेल में महिला और पुरुष बंदी छठ पूजा करेंगे और अर्घ्य देंगे. जेल प्रबंधन ने इसकी तैयारी के लिए बंदियों से व्रत करने वालों की सूची मांगी है. पिछले साल 19 महिला-पुरुष बंदियों ने जेल में छठ व्रत रखा था. जेल में दो अलग-अलग छठ घाट बनाये जाते हैं. पुरुष वार्ड […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2019 7:51 AM

जमशेदपुर : घाघीडीह सेंट्रल जेल में महिला और पुरुष बंदी छठ पूजा करेंगे और अर्घ्य देंगे. जेल प्रबंधन ने इसकी तैयारी के लिए बंदियों से व्रत करने वालों की सूची मांगी है. पिछले साल 19 महिला-पुरुष बंदियों ने जेल में छठ व्रत रखा था. जेल में दो अलग-अलग छठ घाट बनाये जाते हैं. पुरुष वार्ड की ओर एक छठ घाट बना हुआ है. महिलाओं के लिए एक अस्थायी छठ घाट का निर्माण कराकर उसमें पानी भरा जायेगा. छठ घाटों को सजाने के साथ विद्युत सज्जा भी की जाती है.

दीपावली के साथ ही जेल के भीतर सफाई का कार्य शुरू कर दिया जाता है. खरना के दौरान महिला कक्ष में सामूहिक खीर-पूड़ी की व्यवस्था की जाती है. नहाय-खाय के दौरान भी लौकी-भात का इंतजाम होता है. जेल में प्रसाद बनाने के लिए मिट्टी का चूल्हा से लेकर आम की लकड़ी व दूसरे इंतजाम जेल प्रशासन करता है. बंदियों के परिजन की आेर से फल और पूजन सामग्री उपलब्ध करायी जाती है.

Next Article

Exit mobile version