दलमा में आज फेंके जायेंगे मिट्टी व बीज के एक लाख बॉल

जमशेदपुर :दलमा में हरियाली लाने की एक अनोखी पहल की जा रही है. रविवार को दलमा की तराई क्षेत्र में एक लाख बॉल फेंके जायेंगे. यह बॉल सामान्य बॉल से अलग होंगे. इस को विशेष रूप से तैयार किया गया है. मिट्टी व गोबर से तैयार किये गये इस बॉल में बीज भी होगा. इसे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2019 4:19 AM

जमशेदपुर :दलमा में हरियाली लाने की एक अनोखी पहल की जा रही है. रविवार को दलमा की तराई क्षेत्र में एक लाख बॉल फेंके जायेंगे. यह बॉल सामान्य बॉल से अलग होंगे. इस को विशेष रूप से तैयार किया गया है. मिट्टी व गोबर से तैयार किये गये इस बॉल में बीज भी होगा. इसे स्कूली बच्चे, मम्मा डेयरी के साथ ही सीआइअाइ यंग इंडियन व स्थानीय लोगों द्वारा रविवार की सुबह दलमा के स्लोप एरिया में फेंका जायेगा. मम्मा डेयरी से जुड़े संतोष कुमार शर्मा ने बताया कि गर्मी के दिनों में दलमा क्षेत्र में आग लगी थी.

इससे पेड़-पौधों काे काफी नुकसान हुआ था. उसकी क्षति की भरपाई करने के लिए सामूहिक रूप से यह प्रयास किया जा रहा है, ताकि एक लाख पौधे लगाये जा सकें. पौधे की बीज को गोबर व मिट्टी का बॉल बना कर फेंकने के पीछे के कारणों के बारे में बताते हुए कहा कि इससे तय समय पर पौधे उग जाते हैं. बॉल में खास तौर पर महुआ, जामुन, महोगिनी समेत कई अन्य पौधों के बीज के बॉल तैयार किये गये हैं.

Next Article

Exit mobile version