बहरागोड़ा : बांस का हुनर दिखा रहे हस्तशिल्पकार

जमशेदपुर : जिला प्रशासन की पहल पर प्रशिक्षण के बाद बहरागोड़ा के केशरदा और मानुष मुड़िया गांव के पारंपरिक शिल्पकार बांस से फर्नीचर, लंच बॉक्स, पेन स्टैंड, चटाई का निर्माण कर रहे हैं. इन्हें स्वयं सहायता समूह बना कर लोन भी दिलाया जायेगा. इन हस्तशिल्पकारों को जिला प्रशासन के सहयोग से झारक्राफ्ट द्वारा प्रशिक्षण दिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 11, 2019 6:58 AM
जमशेदपुर : जिला प्रशासन की पहल पर प्रशिक्षण के बाद बहरागोड़ा के केशरदा और मानुष मुड़िया गांव के पारंपरिक शिल्पकार बांस से फर्नीचर, लंच बॉक्स, पेन स्टैंड, चटाई का निर्माण कर रहे हैं.
इन्हें स्वयं सहायता समूह बना कर लोन भी दिलाया जायेगा. इन हस्तशिल्पकारों को जिला प्रशासन के सहयोग से झारक्राफ्ट द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है. उन्हें आधुनिक तकनीक से जोड़ा गया है. प्रशासन द्वारा उन्हें डिजिटल मार्केट से भी जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि उत्पादित वस्तुअों को बेहतर बाजार मिल सके.
प्रारंभिक दौर में उत्पादित वस्तुअों को झारक्राफ्ट अौर खादी ग्राम बोर्ड के आउटलेट पर प्रदर्शित करने की योजना है. बांस से निर्मित वस्तुअों के उपयोग से प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण के नुकसान से बचाया जा सकता है. हस्तशिल्पकार हीरा लाल कालिंदी ने जिला प्रशासन द्वारा किये गये सहयोग के लिए उपायुक्त एवं बीडीअो के प्रति आभार व्यक्त किया है.
चाकुलिया की महिलाएं बना रही हैं बांस के स्ट्राॅ : जमशेदपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के सहयोग से चाकुलिया के जोड़िसा अौर दक्षिणशोल में महिलाअों के समूह को बांस का स्ट्राॅ बनाने का प्रशिक्षण दिलाया गया था. साथ ही महिला समूह को आर्थिक सहयोग प्रदान कर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बांस से बने स्ट्रा का उत्पादन शुरू कराया गया है. बांस से बने स्ट्रा की मांग लगातार बढ़ रही है.

Next Article

Exit mobile version