गरीब बच्चों के एडमिशन की समय-सीमा नहीं

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने 31 मार्च तक बैरियर लगाने की मांग की थी जमशेदपुर : शहर के प्राइवेट स्कूलों में गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों के एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है. प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने इस साल उक्त कैटेगरी के बच्चों के एडमिशन के लिए 31 मार्च तक का बैरियर लगाने की मांग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 26, 2018 5:02 AM
प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने 31 मार्च तक बैरियर लगाने की मांग की थी
जमशेदपुर : शहर के प्राइवेट स्कूलों में गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों के एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है. प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने इस साल उक्त कैटेगरी के बच्चों के एडमिशन के लिए 31 मार्च तक का बैरियर लगाने की मांग की थी, लेकिन इस मांग को जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय ने अस्वीकार कर दिया है.
जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह ने बताया कि प्राइवेट अनएडेड स्कूल एसोसिएशन की अोर से सिर्फ 31 मार्च तक ही गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों का दाखिला लेने से संबंधित आदेश निर्गत करने की मांग की गयी थी, ताकि नये सत्र के शुरू होने के साथ ही गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चे भी सामान्य वर्ग के बच्चों के साथ पढ़ाई करने लगे. लेकिन आरटीइ के नियमानुसार उक्त वर्ग के बच्चों के लिए सालों भर एडमिशन लिये जाने की छूट दी गयी है.
हालांकि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में पूर्व में गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों का एडमिशन छह महीने तक लिये जाने का आदेश दिया था. इस आदेश के तहत ही अब तक जिले के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन हो रहा था, लेकिन इस बार इसमें बदलाव करने की मांग की गयी थी.
जिसे विभाग ने नकार दिया है. इधर, पूर्वी सिंहभूम जिले में अब तक गरीब व अभिवंचित वर्ग की कैटेगरी में कुल 470 आवेदन जमा हो चुके हैं. सभी आवेदनों की स्क्रूटनी कर उसे प्राइवेट स्कूलों के पास भेजा जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version