पॉलिथीन का उपयोग करते पकड़े जाने पर “5000 जुर्माना

चाकुलिया : चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र में पॉलीथिन के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए गुरुवार से सघन छापेमारी अभियान चलाया जायेगा. इस संबंध में कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त विजय कुमार सिंह ने उपायुक्त को पत्र भेजकर पॉलीथिन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. चाकुलिया नगर पंचायत कार्यालय को प्राप्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 16, 2019 5:28 AM

चाकुलिया : चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र में पॉलीथिन के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए गुरुवार से सघन छापेमारी अभियान चलाया जायेगा. इस संबंध में कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त विजय कुमार सिंह ने उपायुक्त को पत्र भेजकर पॉलीथिन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

चाकुलिया नगर पंचायत कार्यालय को प्राप्त आदेश में यह कहा गया है कि वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा 15 सितंबर-17 से झारखंड को पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया है. इसके तहत उन्होंने निर्देश दिया है की प्लास्टिक के थैलों पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए 16 मई से 10 जून तक विशेष अभियान चलाया जाये. इसके साथ-साथ जन जागरुकता अभियान चलाने की बात भी कही गयी है.

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में होर्डिंग लगाकर बताया जायेगा कि प्लास्टिक थैलों का उपयोग नियम के विरुद्ध है. मालूम हो कि प्रभात खबर ने भी चार मई के अंक में नगर क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रहे पॉलीथिन के उपयोग से संबंधित खबर प्रकाशित की थी. इसमें यह बताया गया था कि नगर पंचायत प्रशासन की लापरवाही से चाकुलिया में धड़ल्ले से प्लास्टिक की थैली और थर्माकोल से बने कप-प्लेटों की खरीद-बिक्री और इस्तेमाल किया जा रहा है.

नगर पंचायत प्रशासन चलायेगा अभियान : नगर पंचायत के सिटी मैनेजर सतीश कुमार ने कहा कि 16 मई से चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र में प्लास्टिक थैली की खरीद बिक्री और इस्तेमाल पर रोक के लिए कार्रवाई शुरू की जायेगी. उन्होंने कहा कि सभी दुकानदारों से अपील है कि प्लास्टिक की थैली का इस्तेमाल नहीं करें. नगर पंचायत प्रशासन द्वारा छापामारी के दौरान किसी भी दुकान में प्लास्टिक की थैली पकड़े जाने पर 5 हजार रुपये जुर्माना वसूला जायेगा.

Next Article

Exit mobile version