जोड़ापोखर : जोड़ापोखर में पकड़ाये पांच साइबर अपराधी, केनरा बैंक के खाते में 25 दिन में नौ लाख का िकया ट्रांजेक्शन

जोड़ापोखर : जोड़ापोखर पुलिस ने मंगलवार को साइबर अपराध में संलिप्त पांच युवकों को गिरफ्तार किया. इन पर 25 दिनों में एक खाता से नौ लाख रुपये ट्रांसफर करने और निकालने का आरोप है. पूरी कार्रवाई डिगवाडीह 10 नंबर स्थित केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक सत्येंद्र कुमार की सजगता का परिणाम है. श्री कुमार ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2018 3:59 AM
जोड़ापोखर : जोड़ापोखर पुलिस ने मंगलवार को साइबर अपराध में संलिप्त पांच युवकों को गिरफ्तार किया. इन पर 25 दिनों में एक खाता से नौ लाख रुपये ट्रांसफर करने और निकालने का आरोप है. पूरी कार्रवाई डिगवाडीह 10 नंबर स्थित केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक सत्येंद्र कुमार की सजगता का परिणाम है. श्री कुमार ने इतने कम समय में इतनी बड़ी राशि के ट्रांजेक्शन को गंभीरता से लिया, तो मामला खुला. उन्होंने खाता फ्रीज कर दिया है.
कार्रवाई के समय खाते में 42 हजार रुपये पड़े थे. पूरा मामला अंतर प्रांतीय साइबर अपराध से जुड़ा है. पांचों युवक विभिन्न स्थानों से पकड़े गये. इनसे जोड़ापोखर थाने में पूछताछ चल रही है. युवकों में एक खाता धारक भी शामिल है, जो साइबर अपराधियों के दिये लालच में पड़ गया. पांचों से बैंक में खाता खोलने, पैसा मंगवाने व निकालने के बारे में तफ्सील से पूछताछ कर रही है.
पुलिस इनके सरगना को पकड़ने के प्रयास में जुट गयी है. गिरफ्तार आरोपियों में डिगवाडीह टाटा न्यू कॉलोनी का नीरज चौहान, जामाडोबा पंजाबीधौड़ा का श्रीराम यादव, जामाडोबा अयोध्या नगरी निवासी सोनू सिंह, जामाडोबा कालीमेला निवासी तनवीर आलम उर्फ सोनू तथा कुशवाहा हैं. कुशवाहा को बस से नवादा भागते समय पुलिस ने राजगंज से उसे पकड़ा.
नीरज को लालच दे ले लिया एटीएम कार्ड व चेक
शाखा प्रबंधक सत्येंद्र कुमार ने बताया कि डिगवाडीह टाटा न्यू कॉलोनी के नीरज चौहान ने पांच नवंबर को बैंक में खाता खोला था. 30 नवंबर तक नेट बैंकिंग के जरिये इसके खाते में 9 लाख का ट्रांजेक्शन हुआ. इस खाता में मिनटों में बिहारशरीफ, नवादा, धनबाद से पैसा आता था और तुरंत निकासी भी हो जाती थी.
श्री कुमार ने मामला संदिग्ध जान 25 नवंबर को खाते को फ्रिज कर दिया. तब 42 हजार रुपये बच गये थे. सोमवार को नीरज खाता से पैसा निकालने बैंक पहुंचा, तो बैंक प्रबंधन ने जोड़ापोखर पुलिस को सूचना देकर बुला लिया. पुलिस नीरज को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की तो मामला खुलता चला गया.
यादव के कहने पर खोला खाता
नीरज ने जामाडोबा पंजाबीधौड़ा निवासी श्रीराम यादव के कहने पर खाता खोला था. साइबर अपराध की कड़ी में जुड़े नीरज की निशानदेही पर श्रीराम को, उसकी निशानदेही पर जामाडोबा अयोध्या नगरी निवासी सोनू सिंह, फिर जामाडोबा कालीमेला निवासी तनवीर आलम उर्फ सोनू को गिरफ्तार किया गया.
सोनू की निशानदेही पर लोदना मोड़ से बस पकड़कर नवादा भाग रहे कुशवाहा नामक युवक को मंगलवार को राजगंज से जोड़ापोखर पुलिस ने पकड़ा. संगठित गिरोह का सरगना नवादा का रहनेवाला है. मुख्य आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस जल्द ही नवादा जायेगी. पुलिस ने बताया कि नवादा के रहनेवाले मुख्य सरगना ने ही सोनू सिंह को धनबाद में खाता खोलने को कहा था. सोनू ने श्रीराम के माध्यम से केनरा बैंक में खाता खुलवाया. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Next Article

Exit mobile version