धनबाद : पैरा ओलिंपिक के राष्ट्रीय खिलाड़ी कुमार गौरव का दर्द, सरकार ने मदद नहीं की, तो संन्यास ले लूंगा

नीरज अंबष्ट धनबाद : छह से 12 अगस्त तक स्पेन के बार्सिलोना में होनेवाले सेरेब्रल पाल्सी वर्ल्ड गेम्स में भारत के कई राष्ट्रीय पैरा खिलाड़ी शिरकत करेंगे. इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए सेरेब्रल पाल्सी फेडरेशन ऑफ इंडिया ने नौ खिलाड़ियों का चयन किया है. इसमें झारखंड के एकमात्र खिलाड़ी धनबाद के कुमार गौरव […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 2, 2018 12:21 AM
नीरज अंबष्ट
धनबाद : छह से 12 अगस्त तक स्पेन के बार्सिलोना में होनेवाले सेरेब्रल पाल्सी वर्ल्ड गेम्स में भारत के कई राष्ट्रीय पैरा खिलाड़ी शिरकत करेंगे. इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए सेरेब्रल पाल्सी फेडरेशन ऑफ इंडिया ने नौ खिलाड़ियों का चयन किया है. इसमें झारखंड के एकमात्र खिलाड़ी धनबाद के कुमार गौरव भी हिस्सा लेंगे, लेकिन आर्थिक परेशानी के कारण इन खेलों में उनके भाग लेने पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं.
बुधवार को बातचीत में राष्ट्रीय पैरा खिलाड़ी निरसा विद्यासागर कॉलोनी के कुमार गौरव ने कहा कि यदि सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिलती है, तो मैं संन्यास ले लूंगा. साथ ही अब तक जीते हुए सारे पदक सरकार को वापस लौटा दूंगा. वह बुधवार को अहमदाबाद में आयोजित नेशनल कैंप में भाग लेकर लौटे हैं.
चार अगस्त को है गौरव की रवानगी
कुमार गौरव ने बताया कि खेल के लिए चार अगस्त को स्पेन जाना है. वहां जाने में लगभग 1.25 लाख रुपये का खर्च है, जिसमें आधा खर्च सेरेब्रल पाल्सी फेडरेशन ऑफ इंडिया देगी और बाकी खर्च मुझे उठाना है. मैं अभी जामताड़ा डीसी कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्यरत हूं.
मात्र 12 हजार रुपये मानदेय मिलता है. मैं 18 जुलाई को रांची में खेल मंत्री अमर बाउरी से मिला. उन्होंने अतिरिक्त राशि देने का वादा किया, लेकिन जब खेल निदेशक से मिला, तो मंत्री द्वारा जारी पत्र पर किसी तरह का संज्ञान नहीं लिया गया और अभी तक कोई राशि नहीं मिली, जबकि धनबाद डीसी से 20 हजार रुपया का सहयोग मिल रहा है, लेकिन वीजा आने के बाद ही वह राशि मिल पायेगी. गौरव ने बताया कि उन्होंने अभी तक कई पदक जीते हैं और दो दिनों के अंदर यदि मदद नहीं मिली, तो देश के लिए मेडल नहीं लाने का मेरा सपना अधूरा रह जायेगा. यदि ऐसा हुआ, तो मैं खेल से संन्यास ले लूंगा और जीते गये सभी आठ पदक झारखंड सरकार को वापस कर दूंगा.
कई पदक जीते : वर्ष 2007, 2008 व 2010 में हरियाणा पंचकुला में आयोजित राष्ट्रीय गेम हिस्सा लिया और तीनों बार गोल्ड मेडल जीता. वर्ष 2013 में स्टेट चैंपियनशिप देवघर में गोल्ड व इसी वर्ष नेशनल में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. इसके बाद वर्ष 2018 मार्च में पटना में आयोजित नेशनल सह इंटरनेशनल शिविर में अंतर्राष्ट्रीय गेम्स के लिए चयनित हुआ.

Next Article

Exit mobile version