छाये घने बादल, कूल-कूल हुआ देवघर

25 एमएम हुई बारिश देवघर : चक्रवाती तूफान के दस्तक के साथ ही शुक्रवार को देवघर का मौसम बदला-बदला रहा. सुबह से ही हल्की बारिश शुरू हो गयी थी. वहीं शाम में तेज बारिश के साथ हवा चलने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. बारिश से अचानक पारा गिर गया. मई माह में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 4, 2019 2:09 AM

25 एमएम हुई बारिश

देवघर : चक्रवाती तूफान के दस्तक के साथ ही शुक्रवार को देवघर का मौसम बदला-बदला रहा. सुबह से ही हल्की बारिश शुरू हो गयी थी. वहीं शाम में तेज बारिश के साथ हवा चलने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. बारिश से अचानक पारा गिर गया. मई माह में वर्षों बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि मौसम में इतनी ठंडक हो. फनी के प्रभाव से शुक्रवार को सुबह से आसमान में बादल छाये रहे. सुबह नौ बजे से हल्की-हल्की बारिश शुरू हुई. दोपहर बाद मौसम ने पूरी तरह करवट बदली व तेज बारिश शुरू हो गयी.
बारिश से मौसम में ठंडक आ गयी है. देवघर में शुक्रवार को दिनभर का तापमान 23 से 25 डिग्री रहा. वहीं पिछले वर्ष यानि तीन मई 2018 की बात करें, तो देवघर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री था. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष तीन मई को सात डिग्री तापमान कम रहा. देवघर में देर शाम तक 25 एमएम बारिश का रिकार्ड दर्ज किया गया.
बारिश के कारण मौसम जहां कुल-कुल हो गया, वहीं शाम होते ही बाजार की दुकानें बंद हो गयी. कई लोगों ने इस बारिश का लुत्फ भी उठाया, तो कई घरों में दुबके रहे. फनी की चेतवानी मिलने से लोगों ने अपनी जरूरतों से जुड़ी चीजों की खरीदारी भी कर ली थी. इस बारिश से चुनाव का रंग भी हल्का फीका हो गया. फनी चक्रवात का अलर्ट प्रशासन से जारी होने के बाद स्कूल व शिक्षण संस्थान बंद कर दिये जाने से लोगों को राहत मिली है.
फसलों को फायदा : बारिश से फसलों को फायदा बताया जा रहा है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस बारिश से गरमा फसलों जैसे गरमा धान, मकई व मूंग को फायदा है, साथ ही सब्जियों में भिंडी, बैंगन आदि को पानी से लाभ होगा.लत्तेदार सब्जियों को नुकसान है.

Next Article

Exit mobile version