बाबा मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी : शिखर से उतरा पंचशूल, स्पर्श करने उमड़े भक्त, सोमवार को निकलेगी भव्य बारात

देवघर : बाबा नगरी में महाशिवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. सोमवार को शिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ की भव्य बारात निकलेगी तथा देर रात को विवाह संपन्न कराया जायेगा. इससे पहले शनिवार को परंपरा के अनुसार बाबा व मां पार्वती मंदिर के शिखर से दोपहर में पंचशूल उतारा गया. रविवार को प्रशासनिक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 3, 2019 5:49 AM
देवघर : बाबा नगरी में महाशिवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. सोमवार को शिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ की भव्य बारात निकलेगी तथा देर रात को विवाह संपन्न कराया जायेगा.
इससे पहले शनिवार को परंपरा के अनुसार बाबा व मां पार्वती मंदिर के शिखर से दोपहर में पंचशूल उतारा गया. रविवार को प्रशासनिक भवन के सरदार पंडा गद्दी घर के बगल में विशेष पूजा की जायेगी. शनिवार को बाबा मंदिर के शिखर से पंचशूल उतारने के लिए भंडारी परिवार के चिंतामणी भंडारी, भोला भंडारी, शिवशंकर भंडारी व राजू भंडारी बाबा मंदिर के शिखर पर चढ़े. उनके द्वारा पंचशूल लेकर नीचे उतरते ही पंचशूल स्पर्श करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. मंदिर परिसर में हर-हर महादेव, जय शिव के जयकारे लगने लगे.
कई भक्तों ने पंचशूल के बगल में खड़े होकर सेल्फी भी ली. पुलिस जवान भी पंचशूल को स्पर्श करने से खुद को नहीं रोक सके. पंचशूल को सीधे सरदार पंडा के आवास ले जाया गया, जहां सरदार पंडा ने प्रणाम किया. फिर मंदिर प्रशासनिक भवन के छत पर रखकर सफाई की गयी. पंचशूल खुलते ही मंदिर शिखर पर लगे गठबंधन लेने के लिए लोग उमड़ पड़े. मंदिर उपचारक भक्ति नाथ फलाहारी ने बताया कि रविवार को पंचशूल की विशेष पूजा की जायेगी.
इसे सरदार पंडा श्रीश्री गुलाबानंद आेझा पूजा करेंगे. इसमें गुलाब पंडित आचार्य व भक्ति नाथ फलाहारी उपचारक रहेंगे. यह पूजा सुबह आठ बजे शुरू होगी तथा सुबह नौ बजे पुन: मंदिर के शिखर पर चढ़ाया जायेगा. इस अवसर पर डीसी राहुल कुमार सिन्हा, एसपी नरेंद्र कुमार सिंह, एसडीओ विशाल सागर, एसी अंजनी दुबे, वरीय प्रभारी अनंत झा, सहायक प्रभारी सुनील तिवारी, अानंद तिवारी, दीपक मालवीय, सत्येंद्र चौधरी, एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय मिश्रा, मंदिर प्रबंधक रमेश परिहस्त सहित बड़ी संख्या में तीर्थ पुरोहित व स्थानीय भक्त मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version