मधुपुर : जंगलों को बचाने में विनोद बाबू का बड़ा योगदान

मधुपुर : दलहा पंचायत के भोक्ताछोरांट में सोमवार को पर्यावरणवीद सह समाजसेवी विनय चंद्र सिंह की जयंती समारोह पूर्वक मनायी गयी. इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने उनके तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. समाजसेवी अरुण कुमार निर्झर ने उनके व्यक्तित्व के बारे में बताया. कहा कि विजय जी ने वायु सेना से अवकाश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 5, 2019 7:46 AM

मधुपुर : दलहा पंचायत के भोक्ताछोरांट में सोमवार को पर्यावरणवीद सह समाजसेवी विनय चंद्र सिंह की जयंती समारोह पूर्वक मनायी गयी. इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने उनके तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. समाजसेवी अरुण कुमार निर्झर ने उनके व्यक्तित्व के बारे में बताया. कहा कि विजय जी ने वायु सेना से अवकाश प्राप्त करने के बाद भोक्ताछोरांट गांव स्थित हथियापाथर में उबड़ खाबड़ बंजर जमीन को अपनी मेहनत से खेती योग्य बना कर आसपास के ग्रामीणों में खेती करने के प्रति जज्बा जगाया.

उन्होंने पर्यावरण से बचाव के लिए लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित किया. कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा के चिपको आंदोलन से प्रेरणा लेकर जीतपुर व चेचाली के जंगलों को बचाने में सफलता हासिल की. कहा कि इस क्षेत्र में हजारों अर्जुन पेड लगा कर कोकून उत्पादन की प्रक्रिया शुरू करायी व लोगों का जीवन स्तर उठाने में सफलता मिली. इस अवसर पर सलमा सितारा, सिकंदर आलम, शबाना परवीन, रूमाना परवीन, शहनाज परवीन, मनोज सिंह, अलाउद्दीन अंसारी, सोनालाल मरांडी, मो सिराजउद्दीन आदि मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version