गुमला : आचार और पापड़ बनाने की ट्रेनिंग के नाम पर एक करोड़ की ठगी का आरोप

गुमला : गुमला, लातेहार, खूंटी, लोहरदगा, रांची व अन्य जिलों की महिलाओं को अचार, पापड़, सिलाई, कढ़ाई व अन्य प्रशिक्षण देने के नाम पर एक करोड़ रुपये ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. ठगी करने का आरोप महिला विकास शिक्षा संस्थान, नयी दिल्ली पर लगा है. इस एनजीओ की मुख्य शाखा बनारस में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 16, 2020 2:16 AM

गुमला : गुमला, लातेहार, खूंटी, लोहरदगा, रांची व अन्य जिलों की महिलाओं को अचार, पापड़, सिलाई, कढ़ाई व अन्य प्रशिक्षण देने के नाम पर एक करोड़ रुपये ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. ठगी करने का आरोप महिला विकास शिक्षा संस्थान, नयी दिल्ली पर लगा है.

इस एनजीओ की मुख्य शाखा बनारस में है. गुमला जिले की 150 महिलाओं से ठगी की गयी है. दूसरे जिले की महिलाओं से भी ठगी हुई हैं. करोड़ों रुपये बटोरने के बाद रातोंरात एनजीओ अपना कार्यालय बंद कर भाग गया. इस संबंध में गुमला जिला अंतर्गत सिसई प्रखंड की सुनीता केसरी ने गुमला थाना में लिखित आवेदन सौंप कर ठगी करनेवाले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.
सुनीता ने लिखित आवेदन में ठगी करनेवाले एनजीओ के पदाधिकारियों व सदस्यों के नाम भी दिये हैं. सुनीता ने कहा है कि उक्त एनजीओ 13 साल की योजना बता कर राज्य के कई जिलों की महिलाओं से ठगी की है. सबसे पहले एनजीओ ने सभी जिलों में मार्केटिंग को-ऑर्डिनेट ऑफिसर की नियुक्ति की.
इसके बाद मार्केटिंग कॉर्डिनेट ऑफिसर के माध्यम से गांव-गांव की महिलाओं को अचार, पापड़, सिलाई, कढ़ाई का प्रशिक्षण देने के नाम पर पैसा वसूली करायी गयी और रातों-रात करोड़ों रुपये वसूली करने के बाद एनजीओ के पदाधिकारी 29 नवंबर 2019 को अपना कार्यालय बंद कर गायब हो गये. सुनीता ने कहा जब वे कार्यालय गयी, तो कार्यालय बंद मिला. गुमला जिले कि करीब 150 महिलाओं से ठगी की गयी है.

Next Article

Exit mobile version