इलेक्ट्रिक इंजन परिचालन पर पहले दिन ही लगा ग्रहण

आदर्श नगर दिल्ली से सहरसा आ रही पुरबिया एक्सप्रेस मानसी जंक्शन में आकर अटकी काम भी है कुछ अटका, युद्धस्तर पर लगे हैं कर्मी सहरसा : सहरसा से परिचालन होने वाली लंबी दूरी की तीन महत्वपूर्ण ट्रेन पुरबिया एक्सप्रेस गरीब रथ व जनसेवा एक्सप्रेस के चौबीस मई से इलेक्ट्रिक इंजन से होने वाला परिचालन अब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 24, 2018 6:04 AM

आदर्श नगर दिल्ली से सहरसा आ रही पुरबिया एक्सप्रेस मानसी जंक्शन में आकर अटकी

काम भी है कुछ अटका, युद्धस्तर पर लगे हैं कर्मी
सहरसा : सहरसा से परिचालन होने वाली लंबी दूरी की तीन महत्वपूर्ण ट्रेन पुरबिया एक्सप्रेस गरीब रथ व जनसेवा एक्सप्रेस के चौबीस मई से इलेक्ट्रिक इंजन से होने वाला परिचालन अब महीने से होगा. इस संबंध में बुधवार की शाम रेल द्वारा नोटिफिकेशन तो निकाल दिया गया, लेकिन उसमें निर्धारित तारीख का कोई जिक्र नहीं किया गया है. मालूम हो कि 24 मई से इलेक्ट्रिक इंजन के द्वारा तीन ट्रेन के परिचालन की घोषणा पूर्व में की गयी थी. जबकि बुधवार को आदर्श नगर दिल्ली से सहरसा आ रही पुरबिया एक्सप्रेस, जो इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन होते हुए सहरसा आ रही थी, मानसी तक आने के बाद आगे नहीं बढ़ सकी. मानसी से सहरसा रेलखंड के बीच रेल विद्युत तार में पावर की सप्लाइ नहीं दी गयी थी. जिसके कारण आदर्शनगर दिल्ली से सहरसा आने वाली पुरबिया एक्सप्रेस ट्रेन को मानसी जंक्शन पर घंटों रुकना पड़ा. उसके बाद इलेक्ट्रिक इंजन के आगे डीजल इंजन जोड़ ट्रेन को सहरसा लाया गया.
इस तरह गुरुवार से पूर्व घोषित तिथि के अनुसार सहरसा से तीनों प्रमुख ट्रेन में इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन पर बुधवार की देर शाम तक संशय की स्थिति बनी हुई थी. रेल सूत्रों के अनुसार सहरसा जंक्शन के यार्ड क्षेत्र में इलेक्ट्रिक का कुछ काम बाकी रहने और यार्ड में इलेक्ट्रिक्शियन का काम चलने के कारण सहरसा-मानसी रेलखंड में रेल विद्युतीकरण को फीट नहीं मिलने की वजह से पुरबिया एक्सप्रेस ट्रेन को मानसी से डीजल इंजन लगा सहरसा लाना पड़ा. रेल विद्युतीकरण कार्य में लगे केपीटीएल के कर्मी बुधवार को भी रेल विद्युतीकरण के बाकी बचे काम को पूरा करने के लिए युद्ध स्तर पर जुटे हुए थे. लेकिन काम अभी बाकी है. इस वजह से मानसी के बाद ही फिलहाल तीनों ट्रेन का इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन संभव हो पायेगा. मानसी से सहरसा तक डीजल इंजन जोड़ ट्रेन का सहरसा तक आगमन व प्रस्थान किया जायेगा. हालांकि डीजल लॉबी के कुरू नियंत्रक अशोक कुमार ने कहा कि उनके स्तर से इलेक्ट्रिक इंजन के सहरसा से परिचालन की सभी तैयारी पूरी है. जो भी निर्देश होगा, उस परिस्थिति में ट्रेन के सहरसा से परिचालन के लिए चालक को तैयार कर रखा गया है. जबकि सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार ने कहा कि अभी कुछ कार्य शेष है. जिसके कारण फीट नहीं दिया गया है. जिस वजह से 24 मई से इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन सहरसा से संभव नहीं है. इसे अगले माह से किया जायेगा. इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

Next Article

Exit mobile version