बिहार निवास में हो लोगों के रहने की व्यवस्था

सीएम ने नयी दिल्ली स्थित बिहार निवास के पुनर्विकास को जल्द पूरा कराने का दिया निर्देश सीएम के समक्ष हुआ बिहार भवन व बिहार निवास से संबंधित प्रेजेंटेशन पटना : राज्य के लोगों को अब इलाज के लिए दिल्ली में ठहरने के लिए बिहार निवास का कमरा उपलब्ध होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भवन निर्माण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2020 8:02 AM

सीएम ने नयी दिल्ली स्थित बिहार निवास के पुनर्विकास को जल्द पूरा कराने का दिया निर्देश

सीएम के समक्ष हुआ बिहार भवन व बिहार निवास से संबंधित प्रेजेंटेशन

पटना : राज्य के लोगों को अब इलाज के लिए दिल्ली में ठहरने के लिए बिहार निवास का कमरा उपलब्ध होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भवन निर्माण विभाग को नयी दिल्ली स्थित बिहार निवास के पुनर्विकास का काम पहले चरण में पूरा कराने का निर्देश दिया.

सीएम ने कहा कि राज्य से नयी दिल्ली इलाज समेत अन्य कार्य कराने के लिए जाने वाले आम लोगों के रहने की व्यवस्था निर्धारित दर पर वहां करने पर विचार होना चाहिए. इस तरह की व्यवस्था संभव हो, तो बेहतर होगा. वहां जो भवन बने, उसमें पदाधिकारियों और वहां तैनात कर्मियों के रहने के लिए भी व्यवस्था होनी चाहिए. मुख्यमंत्री सोमवार को अपने आवास एक अणे मार्ग स्थित संकल्प सभागार में नयी दिल्ली स्थित बिहार भवन और बिहार निवास के पुनर्विकास से संबंधित प्रजेंटेशन को देख रहे थे.

भवन निर्माण विभाग की तरफ से दिये गये प्रजेंटेशन पर उन्होंने कहा कि बिहार निवास परिसर में ऑडिटोरियम का भी निर्माण होना चाहिए. इसका बेहतर ढंग से निर्माण कराने के लिए वरीय पदाधिकारी स्थल निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि दूसरे बेहतर भवनों के डिजाइन का भी अध्ययन कर एक बेहतर प्रारूप तैयार करें.

इस भवन का निर्माण इस तरह से हो कि इसकी उपयोगिता अधिक-से-अधिक हो सके. इसी तरह दिल्ली स्थित बिहार भवन में राज्य सरकार के कार्यालयों को भी उपयोग में लाया जाये. इस दौरान भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने बताया कि दिल्ली में बिहार सदन के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. इसके चार महीने में पूरा होने की संभावना है.

उन्होंने बिहार भवन और बिहार निवास के पुनर्विकास से संबंधित विभिन्न बिंदुओं की भी जानकारी दी. कंसल्टेंट एजेंसी के प्रतिनिधियों ने अपने प्रजेंटेशन में भवन के मेन फीचर्स, डिजाइन समेत अन्य बातों पर विस्तार से जानकारी दी. इस दौरान भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव मंत्रिमंडल समन्वय दीपक प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version