सभी जेलों में लगेंगे अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे, बढ़ेगी सुरक्षा

पटना : हाजीपुर मंडल कारा में हुई गोलीबारी की घटना के बाद राज्य के सभी 57 जेलों की सुरक्षा ऑडिट कर ली गयी है. जहां जो भी कमी पायी गयी है, उसे तुरंत दुरुस्त करने के लिए कहा गया है. सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया गया कि सभी जेलों में अतिरिक्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 9, 2020 4:03 AM

पटना : हाजीपुर मंडल कारा में हुई गोलीबारी की घटना के बाद राज्य के सभी 57 जेलों की सुरक्षा ऑडिट कर ली गयी है. जहां जो भी कमी पायी गयी है, उसे तुरंत दुरुस्त करने के लिए कहा गया है. सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया गया कि सभी जेलों में अतिरिक्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे.

जेल के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर अधिक संख्या में कैमरे लगाये जायेंगे. ये सभी कैमरे नाइट विजन वाले उच्च क्वालिटी के होंगे. इसके अलावा मुख्य गेटों पर मुलाकातियों की सुरक्षा जांच सघनता से करने को कहा गया है. कैदियों से मिलने आने वाले सभी लोगों की इलेक्ट्रॉनिक पर्ची बनायी जाती है. इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाये.
लोगों से समुचित पहचानपत्र लेने के बाद ही किसी की पर्ची बनेगी. बाहर से किसी तरह का कोई सामान अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी. कई मौजूदा जेलों की चहारदीवारी के अंदर बैरक बनाये जा रहे हैं. जमुई, औरंगाबाद और भभुआ में आगामी छह महीने यानी जून तक काम पूरा हो जायेगा.
इसके अलावा गया, बेतिया, सीतामढ़ी और छपरा में जेल के पुराने या खराब हिस्से की रिपेयरिंग और पुनर्निर्माण होगा. सभी जेलों में भवनों की सुरक्षा को लेकर हर स्तर पर चौकसी बरतने को खासतौर से कहा गया है. इस मामले में जेल आइजी मिथिलेश मिश्र का कहना है कि राज्य में मौजूद दूसरे सभी जेलों की सुरक्षा ऑडिट कर ली गयी है. जल्द ही इनमें सुरक्षा व्यवस्था को ज्यादा बढ़ा दिया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version